Move to Jagran APP

मदरसे के छात्रों ने लिया पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संकल्प

जागरण संवाददाता, चकिया (चंदौली) : पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने को लेकर आमजन में जागरूकता

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 12:31 AM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 12:31 AM (IST)
मदरसे के छात्रों ने लिया पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संकल्प
मदरसे के छात्रों ने लिया पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संकल्प

जागरण संवाददाता, चकिया (चंदौली) : पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने को लेकर आमजन में जागरूकता लाने के लिए संस्थाएं सक्रिय हो गई हैं। मदरसा इस्लामिया में मंगलवार को लोगों ने पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करने की शपथ ली। सदर मुस्ताक अहमद खान ने कहा पॉलीथिन पर्यावरण के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रहा है। यह हवा पानी मिट्टी व स्वास्थ्य सभी के लिए खतरनाक है। उसके मद्देनजर सरकार ने पॉलीथिन पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा दिया है। आज जरूरत है स्वस्थ पर्यावरण की। पॉलीथीन के अंधाधुंध इस्तेमाल के चलते ही भूमि की उर्वरा शक्ति जहां नष्ट हो रही है वहीं पशुओं से लेकर आमजन का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। कहा बाजार से सामान खरीदने के लिए अब व्यक्ति को कपड़े का झोला लेकर निकलने की आदत डालनी होगी। उपस्थित लोगों व मदरसा के बच्चों को पॉलीथीन का इस्तेमाल नहीं करने के लिए शपथ दिलाई गई। इस दौरान मौलाना ऐनुल, नसीम खान सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

loksabha election banner

पीडीडीयू नगर कार्यालय के अनुसार नगर के एक प्रतिष्ठान में पॉलीथीन का उपयोग नहीं करने का संकल्प लिया है। इस दौरान इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी जानकारी दी गई। गया प्रसाद एंड संस के शंभूनाथ गुप्ता कहा पॉलीथीन कितना खतरनाक है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिस भूमि पर इसे फेंका जाए, उसकी उर्वरा शक्ति खत्म हो जाती है। खाने से जानवरों की मौत हो जाती है। नालियों में फेंकने पर उसे जाम कर देती है। इसके जलाने से कार्बन मोनोआक्साइड जैसी जहरीली गैस निकलती है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। चूंकि यह नष्ट नहीं होता है, इसलिए इसके दूरगामी परिणाम भुगतने पड़ते हैं। पॉलीथीन का उपयोग रोकने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई पहल सराहनीय है। इस मौके पर अनूप गुप्ता, शुभम यादव, राजू यादव, अवधेश कुमार, पवन गुप्ता आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.