Move to Jagran APP

जर्जर आंगनबाड़ी केंद्रों की बदलेगी दशा, होगा कायाकल्प

आंगनबाड़ी केंद्रों की हालत सुधारने के लिए शासन गंभीर

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 10:37 PM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 10:37 PM (IST)
जर्जर आंगनबाड़ी केंद्रों की बदलेगी दशा, होगा कायाकल्प
जर्जर आंगनबाड़ी केंद्रों की बदलेगी दशा, होगा कायाकल्प

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : आंगनबाड़ी केंद्रों की हालत सुधारने के लिए शासन गंभीर है। अब इनकी दशा सुधर जाएगी। ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) से केंद्रों का कायाकल्प होगा। हालत सुधारने के साथ-साथ ही केंद्र पर आने वाले बच्चों को खेलने का मैदान भी उपलब्ध कराया। सुविधा बढ़ने से कार्यकर्ता व सहायिकाओं को सहूलियत होगी। व्यवस्था बदलने के साथ ही केंद्र से संचालित योजनाओं की मानीटरिग और सख्त होगी। विभाग के मुताबिक, बदहाल केंद्रों को चिह्नित कर कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

loksabha election banner

जिले में अधिकांश आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन प्राथमिक विद्यालयों के भवनों में हो रहा है। वे केंद्र, जो खुद के भवन में चल रहे हैं उनकी हालत दयनीय है। ऐसे में बच्चे जर्जर केंद्रों में बैठने को विवश तो हैं ही, बच्चों को शुद्ध पेयजल को मशक्कत करनी पड़ रही है। ऐसे केंद्रों की हालत सुधारने की सुध शासन ने ली है। फिलहाल चुनाव आचार संहिता के चलते योजना पर रोक है लेकिन गांव की नई सरकार के गठन के बाद ग्राम पंचायतों को अलग से बजट भेजा जाएगा। इसके लिए ग्राम पंचायतों को जीपीडीपी के तहत डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) देनी होगी। उसी के आधार पर पैसा निर्गत होगा। खास बात यह कि पेयजल के लिए बच्चों के अनुकूल (चाइल्ड फ्रेंडली) हैंडपंप लगाए जाएंगे। इसमें छोटी हैंडपंप मशीन लगेंगी जो आसानी से पानी देंगी। बच्चे मशीन को चलाकर आसानी से पानी पी सकेंगे। आंगनबाड़ी केंद्रों में होंगे ये कार्य आंगनबाड़ी केंद्रों की दुश्वारियों को दूर करने के जीपीडीपी से धन खर्चा होगा। इससे आंगनबाड़ी केंद्रों के अपग्रेडशन (उन्नयन), मरम्मत, विद्युत संबंधित कार्य, फर्नीचर, विद्युत बिल का भुगतान, शिक्षा, खेल व अन्य सामग्रियों की खरीद होगी।

जीपीडीपी योजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में विकास कार्य कराया जाना है। पंचायत चुनाव समाप्त होने के बाद ग्राम पंचायतों से डीपीआर लेकर शासन को भेजी जाएगी। उसी के अनुसार उन्हें बजट आवंटित होगा। प्रस्ताव के अनुरूप ग्राम पंचायतें सभी कार्य कराएंगी।

- अखिलेश तिवारी, एडीओ पंचायत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.