Move to Jagran APP

पंजीकरण व फिटनेस अवधि बढ़ी, चुनाव को मुहैया कराएं वाहन

जागरण संवाददाता चंदौली भारत सरकार ने वाहनों के पंजीकरण और फिटनेस की अवधि बढ़ाकर

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 05:50 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 05:50 PM (IST)
पंजीकरण व फिटनेस अवधि बढ़ी, चुनाव को मुहैया कराएं वाहन
पंजीकरण व फिटनेस अवधि बढ़ी, चुनाव को मुहैया कराएं वाहन

जागरण संवाददाता, चंदौली : भारत सरकार ने वाहनों के पंजीकरण और फिटनेस की अवधि बढ़ाकर 30 जून तक कर दी है। ऐसे में चुनाव के लिए वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने में आसानी होगी। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने वाहन स्वामियों को पत्र भेजकर निर्धारित समय तक वाहन मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। अनदेखी करने वाले संचालकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होगी। स्कूल संचालकों की समस्या को उजागर करते हुए दैनिक जागरण ने 14 अप्रैल के अंक में 'अनफिट वाहनों से बूथों पर पहुंचेंगे कार्मिक' शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।

prime article banner

दरअसल, परिवहन विभाग ने पंचायत चुनाव के लिए 700 से अधिक निजी वाहनों का अधिग्रहण किया है। इसमें अधिकांश स्कूली बसें और छोटे वाहन हैं। स्कूल संचालकों ने पहले ही वाहनों के फिटनेस व पंजीकरण फेल होने का हवाला देकर वाहनों को उपलब्ध कराने में असमर्थता जताई थी। इसको लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्रक सौंपकर समस्या से अवगत कराया था। उनका कहना था कि परिवहन विभाग वाहनों का फिटनेस और इंश्योरेंस कराने के लिए दबाव बना रहा है। हालांकि आर्थिक तंगी से जूझ रहे विद्यालय प्रशासन ने इससे साफ इनकार कर दिया था। ऐसे में चुनाव के लिए वाहनों की उपलब्धता संशय में थी। केंद्र सरकार ने वाहनों के पंजीकरण और फिटनेस की अवधि को बढ़ाकर 30 जून कर दिया है। इससे अब रास्ता साफ हो गया है। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी डाक्टर दिलीप गुप्ता ने वाहन स्वामियों को पत्र भेजकर चुनाव के लिए वाहनों को मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार अब वाहन फिट माने जाएंगे। ऐसे में स्कूल संचालक और वाहन स्वामी निर्धारित अवधि तक गाड़ियां भेज दें। ताकि मतदान का कार्य आसानी से संपन्न कराया जा सके। निर्देश की अनदेखी करने वाले वाहन स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.