Move to Jagran APP

गांव से लेकर बूथ तक की हर गतिविधि पर लाल टोपी की रहेगी नजर

सैयदराजा (चंदौली)--विधान सभा चुनाव में किसी प्रकार की खलल न पडे़ इसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना है। गांव-गांव चौकसी बढ़ा दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 03:44 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 05:33 PM (IST)
गांव से लेकर बूथ  तक की हर गतिविधि पर लाल टोपी की रहेगी नजर
गांव से लेकर बूथ तक की हर गतिविधि पर लाल टोपी की रहेगी नजर

जागरण संवाददाता सैयदराजा (चंदौली):--विधान सभा चुनाव में किसी प्रकार की खलल न पडे़ इसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना है। गांव-गांव चौकसी बढ़ा दी गई है। बीट सिपाही के साथ गांव के चौकीदार गांव ऐ लोगों की गतिविधि पर नजर बनाएं हुए हैं। यह चौकीदार गांव से लेकर बूथ तक पहरेदारी करेंगे। इसके लिए मसौदा तैयार कर लिया गया है। चुनाव ड्यूटी के लिए चौकीदारों को सूचीबद्ध किया जा रहा है।

loksabha election banner

विधान सभा चुनाव की चौकसी बढ़ गई है। सकुशल चुनाव कराने के लिए पुलिस-प्रशासन हर पहलू पर चौकन्ना है। 07 मार्च को चंदौली जिले की चार विधान सभा में चुनाव कराया जाएगा। इसके लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है। पैरामिलेट्री फोर्स के साथ पुलिस के सशस्त्र जवान बूथों पर तैनात रहेगें। वहीं चौकीदारों पर भरोसा जताते हुए उन्हें उनके अधिकार से रूबरू कराया जा चुका है। गांव की गलियों से लेकर बूथ तक चौकीदार पहरेदारी करेंगे। इसके लिए पुलिस प्रशासन ने मसौदा तैयार करना शुरू कर दिया है। एक-एक मतदेय स्थल पर चौकीदार की तैनाती की जाएगी जो गांव के संदिग्ध लोगों की एक-एक गतिविधि पर नजर रखेगें। चौकीदार के साथ सशस्त्र पुलिस बल भी चौकन्ने रहेंगे। किसी प्रकार की गड़बड़ी होने की आशंका पर फौरन संबंधित थानेदार व सर्किल अफसर को सूचना दी जाएगी। समय रहते पुलिस उपद्रवियों पर शिकंजा कसेगी ताकि मतदान के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो और चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो।

उपद्रवियों पर है पुलिस की खुफिया नजर

हिस्ट्रीशीटरों के साथ उपद्रवियों पर भी पुलिस की पैनी नजर है। हिस्ट्रीशीटर व उपद्रवियों का ब्योरा एकत्र कर पुलिस अब उन पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। चुनाव में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इससे पहले माफियाओं की कुंडली बनाकर उनपर की कार्रवाई की जा रही है।

चौकीदारों की मदद से उपद्रवियों पर कसा जाएगा शिकंजा

विधान सभा चुनाव में खलल डालने वालों पर खाकी की कड़ी नजर है। चौकीदारों की मदद से पुलिस अपराध व अपराधियों को रोकेगी। पुलिस प्रशासन के साथ हर छोटी-बड़ी सूचना पर चौकीदार कड़ी नजर रखेंगे। किसी प्रकार की सूचना को फौरन उच्चाधिकारियों को अवगत कराएगें। ताकि समय रहते उपद्रवियों पर शिकंजा कसा जा सके।

एक से दूसरी विधान सभा में की जाएगी तैनाती

जिले में करीब 700 चौकीदार गांव-गांव में तैनात हैं। इसके अलावा महीने में दो दिन इनकी ड्यूटी थाने में लगाई जाती है बाकी दिन यह गांव में ही रहते हैं। गांव की सुरक्षा की जिम्मेदारी चौकीदारों को दी गई है। विधान सभा चुनाव में चौकीदार अहम भूमिका निभाएगें। गांव-गांव तैनात चौकीदारों ने चुनाव कराने के लिए एक विधान सभा से दूसरी विधान सभा भेजा जाएगा।

भूमि विवाद रजिस्टर खंगाल रही पुलिस

थानों के भूमि विवाद रजिस्टर का अवलोकन शुरू हो गया है। गांव में भूमि विवाद या फिर चुनाव के दौरान उपद्रव करने वालों को पुलिस ने चिन्हित करना शुरू कर दिया है। पुलिस किग मेकरों पर भी कड़ी नजर बनाए हुए है।

वर्जन--

चुनाव से पहले माफियाओं की एक एक गतिविधि पर पुलिस की खुफिया नजर है। पांच साल पहले चुनाव के दौरान हुए विवाद का भी आकलन किया जा रहा है। इसके लिए सभी थानेदारों को लगाया गया है। सर्किल के सभी चौकीदारों को उनकी जिम्मेदारी बता दी गई है। किसी भी गड़बड़ी की सूचना तुरंत थाने के अलावा उच्चाधिकारियों को देने के लिए आदेश दिया गया है।

-अनिल राय सीओ सदर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.