Move to Jagran APP

सरकारी दफ्तर, अधिकारियों के आवासों में लगेंगे प्री-पेड स्मार्ट मीटर

सरकारी दफ्तरों और अधिकारियों के आवासों के लाखों रुपये बकाया बिल का भुगतान न होने से आजिज विद्युत निगम ने अब प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगवाने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 04:02 PM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 04:02 PM (IST)
सरकारी दफ्तर, अधिकारियों के आवासों में लगेंगे प्री-पेड स्मार्ट मीटर
सरकारी दफ्तर, अधिकारियों के आवासों में लगेंगे प्री-पेड स्मार्ट मीटर

जागरण संवाददाता, चंदौली : सरकारी दफ्तरों और अधिकारियों के आवासों के लाखों रुपये बकाया बिल का भुगतान न होने से आजिज विद्युत निगम ने अब प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगवाने का फैसला लिया है। दफ्तरों व अधिकारियों के आवासों में उतनी ही बिजली मिलेगी, जितने का रिचार्ज कराया जाएगा। रिचार्ज खत्म होते ही बिजली गुल हो जाएगी। पावर कारपोरेशन के एमडी ने इसके बाबत निर्देश जारी कर दिया है, ताकि बिजली बिल बकाया होने की गुंजाइश ही न रहे।

loksabha election banner

विभिन्न विभागों के दफ्तर और अधिकारियों के आवासों में हर माह लाखों की बिजली खर्च होती है, लेकिन समय से बिल का भुगतान नहीं किया जाता है। जलनिगम, शिक्षा, स्वास्थ्य समेत अन्य विभागों पर बिजली विभाग का करोड़ों रुपये बिल बकाया है। बिजली विभाग की ओर से बकाया बिल के भुगतान के लिए विभागों को नोटिस भेजी जा चुकी है। हालांकि इसका कोई असर नहीं हुआ। विभिन्न सरकारी विभागों पर लगभग 100 करोड़ रुपये बिल बकाया है। ऐसे में विभाग ने अब प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का फैसला लिया है। अधिकारियों के आवासों और दफ्तरों में लगे पुराने मीटर बदले जाएंगे। यहां प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। बिजली आपूर्ति सुचारू रखने के लिए उपभोक्ताओं को रिचार्ज करवाना होगा।

सरकारी विभागों पर 200 करोड़ से अधिक बकाया

बिजली विभाग के आंकड़ों के अनुसार विभिन्न सरकारी विभागों पर बिजली विभाग का लगभग 200 करोड़ रुपये बिल बकाया है। पिछले कई साल से बिल न जमा होने की वजह से विभागों का बकाया बढ़ता ही जा रहा है। पावर कारपोरेशन के निर्देश पर बिजली विभाग ने अभियान चलाकर कई विभागों की बिजली काट दी है। जलनिगम, शिक्षा समेत अन्य विभागों की बत्ती फिलहाल गुल है। इससे खलबली मची है। प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगने से बकाया की गुंजाइश समाप्त हो जाएगी।

' सरकारी विभागों व अधिकारियों के आवासों में प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इसको समय-समय पर रिचार्ज कराना होगा। रिचार्ज खत्म होते ही बिजली कट जाएगी।

एके सिंह, एक्सईएन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.