Move to Jagran APP

आज ब्लाकों से रवाना होंगी पोलिग पार्टियां, हुई तैयारी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए पोलिग पार्टियां रविवार को बूथों के लि

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 04:53 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 04:53 PM (IST)
आज ब्लाकों से रवाना होंगी पोलिग पार्टियां, हुई तैयारी

जागरण संवाददाता, चंदौली : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए पोलिग पार्टियां रविवार को बूथों के लिए रवाना होंगी। इसके लिए ब्लाकों में समस्त तैयारी कर ली गई है। पीठासीन अधिकारियों को मतदान सामग्री के वितरण को टेबल लगाने के साथ ही बैरिकेडिग की गई है। मतदान कार्मिकों को बूथों तक पहुंचाने के लिए रूट चार्ट तैयार किया गया है। अधिकारियों की देखरेख में पोलिग पार्टियों की रवानगी होगी। जिले में 26 अप्रैल को एक साथ सभी ब्लाकों में मतदान होगा। इस बार ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत और ग्राम पंचायत सदस्य पद के वोट पड़ेंगे। इसे सकुशल संपन्न कराने के लिए लगभग 11 हजार मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं 2359 पोलिग पार्टियां बनाई गई हैं। इसमें 2141 पोलिग पार्टियां बूथों पर जाकर मतदान कराएंगी। वहीं शेष 218 पोलिग पार्टियों को रिजर्व में रखा जाएगा। रिजर्व पार्टी के कार्मिक ब्लाकों में मौजूद रहेंगे। जरूरत के वक्त उन्हें बूथों पर भेजा जा सकता है। पोलिग पार्टियों की रवानगी के लिए ब्लाकों में पूरी व्यवस्था की गई है। पीठासीन अधिकारियों को मतदान सामग्री के वितरण के लिए अलग-अलग टेबल लगाए गए हैं। यहां एक-एक कर कार्मिकों को सामग्री मुहैया कराई जाएगी। इसके बाद वाहनों में बैठाकर बूथों के लिए भेजा जाएगा। निर्वाचन अधिकारी के अनुसार कार्मिकों के बूथों तक पहुंचने के लिए प्रशासन ने रूट चार्ट तैयार किया है। एक रूट पर पड़ने वाले कई मतदान केंद्रों के कार्मिक एक ही वाहन से पहुंचाए जाएंगे। इसी तरह से उन्हें बूथों से वापस भी लाया जाएगा। अधिकारियों के साथ ही जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट रवानगी के वक्त ब्लाकों में मौजूद रहेंगे। ब्लाकों में पेयजल, छाया आदि का इंतजाम किया गया है। वहीं कोरोना को लेकर बचाव के सभी इंतजाम रहेंगे।

loksabha election banner

ब्लाकों में चस्पा होगी सूची

मतदान कार्मिकों ने ड्यूटी कटवाने के लिए आवेदन किया था। जिन कार्मिकों की ड्यूटी कटी है उनकी सूची 25 अप्रैल की सुबह ब्लाक मुख्यालयों में चस्पा कर दी जाएगी। कार्मिकों को ड्यूटी के बारे में जानकारी करने के लिए ब्लाकों में जाना होगा। इस दौरान जो भी कार्मिक अनुपस्थित पाए गए, उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा। साथ ही वेतनवृद्धि रोकने के लिए शासन को पत्र भी भेजा जाएगा।

मतदान सामग्री का कर लें मिलान

ब्लाक के कर्मियों की ओर से पीठासीन के बस्ता में मतदान के दौरान इस्तेमाल होने वाली सामग्री की पैकिग की गई है। फिर भी पीठासीन अधिकारी रवानगी से पहले सामग्री के एक बार मिलान जरूर कर लें। इससे यदि कोई सामग्री छूटी होगी तो उसे प्राप्त कर लेंगे। बूथों पर जाने के बाद ऐसी स्थिति हुई तो परेशानी झेलनी पड़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.