Move to Jagran APP

कार्मिक घर-घर जाकर दिव्यांग व बुजुर्गों का कराएंगे मतदान, होगी वीडियोग्राफी

जागरण संवाददाता वनगावां (चंदौली) विधानसभा चुनाव में दिव्यांग और 80 से अधिक उम्र के बुजुर्ग घर

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:51 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:51 PM (IST)
कार्मिक घर-घर जाकर दिव्यांग व बुजुर्गों का कराएंगे मतदान, होगी वीडियोग्राफी
कार्मिक घर-घर जाकर दिव्यांग व बुजुर्गों का कराएंगे मतदान, होगी वीडियोग्राफी

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली): विधानसभा चुनाव में दिव्यांग और 80 से अधिक उम्र के बुजुर्ग घर बैठे मतदान कर सकेंगे। आयोग ने पहली बार उन्हें यह सुविधा दी है। निर्वाचन विभाग ने ऐसे मतदाताओं की सूची तैयार कर ली है। पोस्टल बैलेट से वोट दिलाने से पहले इनका सहमति पत्र भरवाया जाएगा। इसके बाद ही माना जाएगा कि 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता बैलेट पेपर से वोट करेंगे। मतदान के दिन कार्मिक घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट पर उनसे मुहर लगवाएंगे। उनके मतदान की वीडियोग्राफी कराई जाएगी, ताकि पारदर्शिता व निष्पक्षता बनी रहे। इसके लिए आयोग ने बाकायदा जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया है।

loksabha election banner

दरअसल, 80 वर्ष की आयु पार कर चुके बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता को मतदान से दो दिन पहले ही घर से वोट डालने का मौका मिल जाएगा। निर्वाचन विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। इसके लिए पोलिग पार्टियां बनाई जाएंगी। इनमें मतदान व सुरक्षा कार्मिक रखे जाएंगे। वीडियोग्राफी के लिए भी कर्मचारी होगा। पार्टी घर-घर जाकर इन मतदाताओं से वीडियोग्राफी की निगरानी में पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराएंगी। हालांकि, इसके लिए इन मतदाताओं को सहमति पत्र (फार्म 12 घ) भरकर देना अनिवार्य होगा। बीएलओ के माध्यम से यह सहमति पत्र भरे जा रहे हैं। अगर कोई दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाता सहमति पत्र नहीं भरता है तो वह बूथ पर जाकर ईवीएम से भी मतदान कर सकता है। इसके लिए कोई बाध्यता नहीं रहेगी। मतदान केंद्र पर उनके लिए ह्वील चेयर, बैसाखी आदि की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि मतदान के दौरान उन्हें किसी तरह की असुविधा न हो सके।

----

पोलिग पार्टी में आब्जर्वर की होगी नियुक्ति : जिले में जितने बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के सहमति पत्र निर्वाचन विभाग के पास आ जाएंगे। विभागीय अफसर संबंधित पोलिग पार्टियों को पोस्टल बैलेट थमा देंगे। चुनाव से दो दिन पहले पोलिग पार्टियां अपने क्षेत्र में जाएंगी। पोलिग पार्टी के साथ पुलिस व वीडियोग्राफी टीम भी होगी। इसके अलावा माइक्रो आब्जर्वर भी रखे जाएंगे। पोलिग पार्टी इनके नियंत्रण में निष्पक्ष मतदान कराएगी।

-----------

विधानसभा क्षेत्र -80 वर्ष से अधिक के मतदाता -दिव्यांग मतदाता चकिया -5190-3000

सकलडीहा -3832-2130

सैयदराजा-3790-2207

मुगलसराय-3636-1633

कुल-16448 - 8970

----

मतदाताओं पर एक नजर

कुल मतदाता-1433138

पुरुष मतदाता- 771244

महिला मतदाता-661803

अन्य मतदाता- 91

----

बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को वीडियोग्राफी की निगरानी में पोलिग पार्टी पोस्टल बैलेट मतदाता को देगी। इसके बाद मतदाता उस बैलेट पर मुहर लगाएगा और लिफाफा बंद करके टीम को दे देगा। टीम उस लिफाफे को संबंधित बाक्स में डाल देगी और मतगणना को भेज देगी। टीम को अगर एक बार मतदाता घर पर नहीं मिलता है तो उसके यहां कुछ घंटे बाद दोबारा भी भ्रमण किया जाएगा।

- संजीव सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.