Move to Jagran APP

मैढ़ी सीएचसी में भी पीडियाट्रिक वार्ड, 25 बेड तक आक्सीजन सुविधा

जागरण संवाददाता चंदौली कोरोना की दूसरी लहर समाप्त होने के कगार पर है हालांकि आ

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 05:43 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 05:43 PM (IST)
मैढ़ी सीएचसी में भी पीडियाट्रिक वार्ड, 25 बेड तक आक्सीजन सुविधा
मैढ़ी सीएचसी में भी पीडियाट्रिक वार्ड, 25 बेड तक आक्सीजन सुविधा

जागरण संवाददाता, चंदौली : कोरोना की दूसरी लहर समाप्त होने के कगार पर है, हालांकि आगे तीसरी लहर की चुनौती बरकरार है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुट गया है। नवनिर्मित मैढ़ी सीएचसी में पीडियाट्रिक वार्ड बनाया गया है। 45 लीटर प्रति मिनट का नया आक्सीजन प्लांट लग गया है, 50 बेड के इस अस्पताल में 25 बेड तक आक्सीजन की सुविधा रहेगी। 25 बेड तक आइसोलेशन वाले मरीजों को भर्ती किया जाएगा। जिले में चार सीएचसी को कोरोना मरीजों के इलाज के लिए चयनित किया गया है। शासन-प्रशासन ने कोरोना की पहली लहर से कोई सीख नहीं ली। दूसरी लहर आई तो तैयारियों के नाम गिनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास कुछ नहीं था। बेलगाम संक्रमण व बेहिसाब मौतों ने लोगों को हिलाकर रख दिया। अस्पतालों में स्वास्थ्य संसाधन सीमित पड़ने लगे थे। मरीजों की हालत गंभीर हुई तो पूरा सिस्टम हांफने लगा। इसको लेकर शासन-प्रशासन की काफी किरकिरी भी हुई थी। विभाग दोबारा अपनी गलती को दोहराना नहीं चाहता। ऐसे में तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए तैयारियां मुकम्मल की जा रहीं। नगरों के साथ ही ग्रामीण इलाकों के अस्पतालों को भी संसाधनों से लैस किया जा रहा है। कोशिश की जा रही है कि कोरोना के लिए चिह्नित किसी भी अस्पताल में आक्सीजन की कमी न होने पाए। नवनिर्मित मैढ़ी सीएचसी का चयन इसके लिए किया गया है। 50 बेड के अस्पताल में 25 बेड तक आक्सीजन की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए अस्पताल में 45 लीटर प्रति मिनट उत्पादन करने वाला आक्सीजन प्लांट भी लगाया गया है। इससे 10 बेड तक पाइपलाइन के जरिए हमेशा आक्सीजन पहुंचती रहेगी। 10 बेड तक आक्सीजन सिलेंडर और पांच बेड तक कांसंट्रेटर के जरिए आक्सीजन की आपूर्ति होगी।

loksabha election banner

----------

' तीसरी लहर के मद्देनजर मैढ़ी सीएचसी में तैयारी की जा रही है। यहां आक्सीजन प्लांट लगवाया गया है। ग्रामीण इलाके के अस्पतालों को सुविधा संपन्न बनाया जा रहा है। ताकि मरीजों के इलाज में किसी तरह की दिक्कत न होने पाए।

डाक्टर वीपी द्विवेदी, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.