Move to Jagran APP

जर्जर आंगनबाड़ी केंद्रों में मनाया जा रहा सुपोषण माह

वनगावां (चंदौली) वनांचल इलाके के कई आंगनबाड़ी केंद्र किराए व विद्यालय के भवनों में चल रहे हैं। सुविधाओं का अभाव होने के कारण कार्यकर्ताओं को परेशानी उठानी पड़ रही। एक दर्जन आंगनबाड़ी केंद्र बनकर तैयार हो गए हैं लेकिन वे शोपीस बने हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 08:26 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 08:26 PM (IST)
जर्जर आंगनबाड़ी केंद्रों में मनाया जा रहा सुपोषण माह
जर्जर आंगनबाड़ी केंद्रों में मनाया जा रहा सुपोषण माह

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : वनांचल इलाके के कई आंगनबाड़ी केंद्र किराए व विद्यालय के भवनों में चल रहे हैं। सुविधाओं का अभाव होने के कारण कार्यकर्ताओं को परेशानी उठानी पड़ रही। एक दर्जन आंगनबाड़ी केंद्र बनकर तैयार हो गए हैं लेकिन वे शोपीस बने हैं। कुछ नए भवन प्रयोग न होने के कारण जीर्ण शीर्ण होने लगे हैं। प्राथमिक विद्यालय, सामुदायिक भवन, पंचायत भवन में चलने वाले केंद्रों में शौचालय व पेयजल आदि सुविधा नहीं है। ऐसे में योजनाओं के संचालन में दुश्वारियां का सामना करना पड़ रहा। शासन एक माह तक सुपोषण माह चला रहा है। इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुपोषण को दूर करने के लिए लोगों को विभिन्न कार्यक्रमों से जागरूक किया जा रहा। लाडली दिवस, अन्नप्राशन और गोदभराई दिवस आदि कार्यक्रमों का भी आयोजन हो रहा है लेकिन यह सभी कार्यक्रम विभाग को उधारी के भवनों में आयोजित करने पड़ रहे हैं। इनमें भी कइयों के भवन जर्जर हैं। बरसात के दिनों में परेशानी और बढ़ने के साथ ही जमींदोज होने का खतरा बना रहता है। कई केंद्रों के लिए खुद के भवन बन तो गए हैं लेकिन अफसरों की उदासीनता के चलते इनमें केंद्रों का संचालन नहीं हो पा रहा। कारण, नए भवन अभी तक विभाग को हस्तांतरित नहीं हुए हैं। जर्जर भवनों की मरम्मत व नए केंद्र का निर्माण कराने के लिए शासन ने धन तो अवमुक्त किया है लेकिन वह अब भी अधूरे हैं। आरोप है इसे लेकर विभागीय अधिकारी ढिलाई बरत रहे हैं। इससे सरकार की मंशा पर पानी फिर रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर चलाई जाने वाली योजनाओं में महज कोरमपूर्ति की जा रही है। प्रचार-प्रसार के अभाव में महत्वपूर्ण योजनाओं की तो जानकारी ही नहीं हो पाती।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.