Move to Jagran APP

रात में पाबंदी, वोटरों से कैसे हासिल करें रजामंदी

जागरण संवाददाता चंदौली नाइट क‌र्फ्यू ने पंचायत चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे प्रत्याशियों की म

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 11:10 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 11:10 PM (IST)
रात में पाबंदी, वोटरों से कैसे हासिल करें रजामंदी
रात में पाबंदी, वोटरों से कैसे हासिल करें रजामंदी

जागरण संवाददाता, चंदौली : नाइट क‌र्फ्यू ने पंचायत चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे प्रत्याशियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। खासतौर से ग्राम प्रधान पद के उम्मीदवार रात में ही प्रचार करते हैं। इसके पीछे कारण हैं कि मतदाता दिन में अपना कामकाज करने के बाद रात में घर पर खाली मिलते हैं। उनके साथ बैठकर चुनाव की रणनीति बनाई जाती है। इसी दौरान वोट के मेठ रेट भी सेट करते हैं लेकिन रात्रिकालीन क‌र्फ्यू उम्मीदवारों की सारी रणनीति पर पानी फेरने का काम करेगा। पंचायत चुनाव पर भी पुलिस की पैनी नजर है। गांवों में भी निगरानी की जा रही है। यदि कोविड प्रोटोकाल के उल्लंघन की सूचना मिली, तो प्रधानी तो भूल जाएं, संक्रमण फैलाने के आरोप में हवालात की हवा खानी पड़ सकती है। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिलाधिकारी ने जिले में नाइट क‌र्फ्यू की घोषणा की है। 12 अप्रैल से 16 मई तक यह आदेश लागू रहेगा। रात नौ से सुबह छह बजे तक घरों से निकलने और सार्वजनिक स्थानों पर इकट्ठा होने पर पाबंदी रहेगी। ऐसे में प्रत्याशियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर प्रचार-प्रसार रात में ही होता है। दरअसल कृषि प्रधान जनपद में लोग इस समय गेहूं की कटाई और मड़ाई के कार्य में जुटे हैं। उनका पूरा दिन खेत में ही बीत रहा है। रात में ही घर में मिलेंगे। प्रत्याशी रात में ही उनके घर पहुंचकर वोट मांग रहे। हालांकि नाइट क‌र्फ्यू की पाबंदी प्रत्याशियों पर भी लागू होगी। प्रत्याशियों को भी चुनाव के लिए प्रचार-प्रसार के लिए अब दिन में ही मौका है। यदि नाइट क‌र्फ्यू के मानकों का उल्लंघन किया तो उनके खिलाफ कार्रवाई तय है। चुनाव को दूर महामारी फैलाने के आरोप में जेल भी जाना पड़ सकता है। चौकीदारों से मंगाई जा रहीं सूचनाएं

loksabha election banner

पुलिस के सूचनातंत्र की अहम कड़ी इस समय चौकीदार बन गए हैं। चौकीदारों के जरिए गांवों की स्थिति की रिपोर्ट मंगवाई जा रही है। इसके अलावा प्रत्याशियों के विरोधी भी खेल बिगाड़ने के लिए पुलिस से शिकायत कर सकते हैं। ऐसे में सावधानी जरूरी है। नामांकन और मतदान स्थलों पर भी विशेष सतर्कता बरती जाएगी। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट गाइडलाइन जारी की है।

'कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिले में नाइट क‌र्फ्यू लागू किया गया है। आदेश 12 अप्रैल से 16 मई तक लागू रहेगा। प्रत्याशियों पर भी रात के वक्त प्रचार-प्रसार पर पाबंदी रहेगी। ऐसे में कोविड प्रोटोकाल का पालन करें और खुद को सुरक्षित रखें।

संजीव सिंह, जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.