Move to Jagran APP

मानसिक रोगों के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता

जागरण संवाददाता धानापुर (चंदौली) मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन मंगलवार को सामुदायिक स्वा

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 06:43 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 06:43 PM (IST)
मानसिक रोगों के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता
मानसिक रोगों के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता

जागरण संवाददाता, धानापुर (चंदौली) : मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया गया। विशेषज्ञ मनोचिकित्सकों ने मानसिक रोग के लक्षणों और इससे बचाव की जानकारी दी। 162 मरीजों का निश्शुल्क इलाज किया गया। शिविर का उद्घाटन मनोचिकित्सक डाक्टर नितेश सिंह एवं चिकित्साधिकारी डाक्टर जेपी गुप्ता ने किया। कहा कि लोगों को मानसिक रोगों के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है। आज हर घर में कोई ना कोई किसी ना किसी कारण तनाव में हैं। तनाव में रहने से समस्याएं बढ़ती हैं। ऐसी समस्याओं को प्राथमिक स्तर पर काउंसलिग के माध्यम से आसानी से दूर किया जा सकता है। मानसिक रोगों से बचने के लिए हमें जीवन-शैली में सुधार लाने और नियमित रूप से योग को अपनाने की जरूरत है।

loksabha election banner

बताया कि मानसिक रोग दो तरह के होते हैं साइकेट्रिक और न्यूरोट्रिक। कुछ लोगों को दूर से देखकर पहचान हो जाती है कि वह मानसिक रोगी हैं। इनकी संख्या बहुत कम है। ऐसे लोग रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप आदि स्थानों पर अक्सर देखे जाते हैं। ऐसे किसी भी लक्षण के होने पर झाड़-फूंक के चक्कर में ना पड़कर तत्काल मनोचिकित्सक से सलाह लें। उपमुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर हेमंत कुमार,अजय कुमार, अवधेश कुमार,शिल्पी , केपी सिंह आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.