Move to Jagran APP

बेहतर ढंग से ईवीएम संभालने पर प्रभारियों को राष्ट्रीय पुरस्कार

लोकसभा चुनाव में ईवीएम व वीवी पैट मशीन को बेहतर ढंग से संभालने वाले प्रभारियों को राष्ट्रीय पुरस्कार मिलेगा। उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने सभी जनपदों से रिपोर्ट मांगी है। ईवीएम प्रभारियों की ओर से चुनाव के दौरान किए गए कार्यों के साथ ही इससे संबंधित समस्त जानकारी आयोग को भेजनी होगी। आयोग के फरमान के बाद जिला प्रशासन रिपोर्ट तैयार करने में जुट गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 12:04 AM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 06:03 AM (IST)
बेहतर ढंग से ईवीएम संभालने पर प्रभारियों को राष्ट्रीय पुरस्कार
बेहतर ढंग से ईवीएम संभालने पर प्रभारियों को राष्ट्रीय पुरस्कार

जागरण संवाददाता, चंदौली : लोकसभा चुनाव में ईवीएम व वीवी पैट मशीन को बेहतर ढंग से संभालने वाले प्रभारियों को राष्ट्रीय पुरस्कार मिलेगा। उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने सभी जनपदों से रिपोर्ट मांगी है। ईवीएम प्रभारियों की ओर से चुनाव के दौरान किए गए कार्यों के साथ ही इससे संबंधित समस्त जानकारी आयोग को भेजनी होगी। आयोग के फरमान के बाद जिला प्रशासन रिपोर्ट तैयार करने में जुट गया है।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव के दौरान मई माह में तापमान चरम पर था। ऐसे में प्रभारियों के लिए ईवीएम व वीवी पैट मशीन को संभालना किसी चुनौती से कम नहीं था। तापमान के चलते कई बूथों पर वीवी पैट मशीनों ने दगा दिया। ईवीएम ने भी रुलाया। हालांकि ईवीएम प्रभारी अधिकारियों ने अपनी सूझबूझ व दक्षता की बदौलत स्थिति को संभाला और सकुशल मतदान संपन्न कराया। तपती दोपहरी भी मतदाताओं के कदम को रोक नहीं पाई और जिले में तकरीबन 61 फीसदी वोट पड़े। आयोग ने विषम परिस्थितियों में भी बेहतर ढंग से ईवीएम को संभालते हुए मतदान संपन्न कराने वाले प्रभारियों को सम्मानित करने की योजना बनाई है। उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त इंद्रभूषण वर्मा ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र भेजकर लोकसभा चुनाव में बेहतर काम करने वाले ईवीएम प्रभारियों की रिपोर्ट 25 नवंबर तक मांगी है। ईवीएम प्रभारी का दायित्व निभाने वाले अधिकारियों के पद, कार्य क्षेत्र के साथ ही चुनाव के दौरान ईवीएम व वीवी पैट के निर्वाध संचालन में उनके योगदान और तकनीकी खराबी पर स्थिति संभालने को लेकर किए गए कार्यों का ब्यौरा मांगा गया है। इसके लिए आयोग ने बाकायदे प्रारूप भेजा है। इसी प्रारूप पर भरकर प्रभारी की रिपोर्ट भेजी जानी है। राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए प्रभारियों के चयन को समिति गठित की जाएगी। समिति प्रभारियों के रिपोर्ट का अवलोकन करेगी। चयनित प्रभारियों को समिति के समक्ष अपना प्रस्तुतिकरण भी देना होगा। इसमें सफल होने पर राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे जाएंगे।

-------

वर्जन :

उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने पत्र भेजकर लोकसभा चुनाव में बेहतर काम करने वाले ईवीएम प्रभारी की रिपोर्ट मांगी है। ईवीएम प्रभारियों को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाएगा। ईवीएम प्रभारी के बारे में रिपोर्ट तैयार कराई जा रही। निर्धारित अवधि के अंदर आयोग के भेज दी जाएगी।

बच्चालाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.