Move to Jagran APP

नन्हे-मुन्नों ने बड़े-बुजुर्गों को जागरूक करने की ली शपथ

डीएम व एसपी ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का किया शुभारंभ जागरूकता - बच्चों ने मुख्यालय

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 08:30 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 11:49 PM (IST)
नन्हे-मुन्नों ने बड़े-बुजुर्गों को जागरूक करने की ली शपथ
नन्हे-मुन्नों ने बड़े-बुजुर्गों को जागरूक करने की ली शपथ

डीएम व एसपी ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का किया शुभारंभ

loksabha election banner

जागरूकता :

- बच्चों ने मुख्यालय पर रैली निकालकर किया जागरूक

- आमजन से यातायात नियमों के पालन की अपील की जागरण संवाददाता, चंदौली : जनपद में सोमवार को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी संजीव सिंह व पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने पुलिस लाइन में फीता काटकर अभियान का शुभारंभ किया। बच्चों को यातायात नियमों के पालन के लिए बड़ों को जागरूक करने की शपथ दिलाई गई। छात्र-छात्राओं ने मुख्यालय पर रैली निकालकर आमजन को प्रेरित किया। डीएम ने लोगों से यातायात नियमों के पालन की अपील की।

उन्होंने कहा, जीवन बहुमूल्य होता है। इसे खुद की लापरवाही से खतरे में न डालें। प्रत्येक माता-पिता व अभिभावक को अपने बच्चों को यातायात के नियमों का पालन करने की सीख देनी चाहिए। बच्चों को भी अभिभावकों को हेलमेट व सीट बेल्ट के इस्तेमाल के साथ ही यातायात नियमों के पालन के लिए प्रेरित करना चाहिए। जरा सी लापरवाही के चलते लोग हादसों का शिकार होते हैं। महामारी व अन्य कारणों से होने वाली मौतों की तुलना में हादसे में होने वाली मृत्यु का आंकड़ा कहीं अधिक है। दुर्घटनाओं में लोगों को जान गंवानी पड़ती है। वहीं अंग भंग कराकर दिव्यांग का जीवन जीने को विवश होते हैं। लोग यदि यातायात नियमों का सही ढंग से पालन करें तो दुर्घटनाओं में काफी हद तक कमी आ सकती है। एसपी बोले, सड़क हादसों के पीछे सबसे बड़ा कारण यातायात नियमों की अनदेखी है। इसके चलते न सिर्फ वाहन चालकों को जुर्माना भरना पड़ता है बल्कि जान पर भी खतरा मंडराता है। ऐसे में लोग यातायात नियमों का बखूपी पालन करें। सफर पर निकलते समय अपने बीवी-बच्चों और परिवार के लोगों का ध्यान दें। खुद की लापरवाही से सड़क हादसे का शिकार होकर परिजनों को भी मुश्किल में डाल सकते हैं। अंत में अभिभावकों को जागरूक करने के लिए स्कूली बच्चों को शपथ दिलाई गई। सीडीओ अजितेंद्र नारायण, एएपी प्रेमचंद, एएसपी नक्सल अनिल कुमार, एआरटीओ विजय प्रकाश सिंह, सीओ सदर कुंवर प्रभात सिंह, सीओ यातायात प्रीति तिवारी समेत अन्य विभागीय अधिकारी-कर्मचारी व स्कूलों के बच्चे मौजूद थे।

-----------------------------

17 फरवरी तक होंगे विविध कार्यक्रम

यातायात व परिवहन विभाग की ओर से राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन 17 फरवरी तक किया जाएगा। इस दौरान स्कूलों, सार्वजनिक स्थानों पर गोष्ठी, नुक्कड़ नाटक समेत अन्य तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को यातायात नियमों के पालन के लिए जागरूक किया जाएगा। लोगों में बैनर, पोस्टर व पंफ्लेट बांटे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.