Move to Jagran APP

कोविशील्ड वैक्सीन की आई 16 हजार डोज, आज से टीकाकरण

जागरण संवाददाता चंदौली कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर राहत भरी खबर है। जिले में कोविशील्

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 06:31 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 06:31 PM (IST)
कोविशील्ड वैक्सीन की आई 16 हजार डोज, आज से टीकाकरण
कोविशील्ड वैक्सीन की आई 16 हजार डोज, आज से टीकाकरण

जागरण संवाददाता, चंदौली : कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर राहत भरी खबर है। जिले में कोविशील्ड वैक्सीन की 16 हजार डोज शनिवार को पहुंच गई। रविवार से सभी बूथों पर टीकाकरण दोबारा शुरू हो जाएगा। पहले दिन 89 सत्र आयोजित किए जाएंगे। सीएमओ दफ्तर स्थित कोल्ड चेन से वैक्सीन बूथों पर पहुंचा दी गई है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन के निर्देश पर वैक्सीनेशन कराया जा रहा था। हालांकि गुरुवार को जिले में वैक्सीन समाप्त हो गई। इसके चलते टीकाकरण की प्रक्रिया ठप हो गई। वहीं कोविन एप्लिकेशन पर पंजीकरण कराने वाले निर्धारित तिथि के अनुरूप टीकाकरण कराने के लिए बूथों पर पहुंचने लगे। टीकाकरण के लिए नियुक्त स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी वैक्सीन की कमी का हवाला देकर उन्हें लौटाते रहे। वहीं कई बूथों पर नो-वैक्सीन की तख्ती भी लटका दी गई। इससे खलबली मची थी। यह कोई एक जिले की समस्या नहीं थी, बल्कि पूर्वांचल के अधिकांश जिलों में वैक्सीन का टोटा हो गया था। इससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिता बढ़ गई थी। हालांकि शनिवार को कोविशील्ड वैक्सीन की 16 हजार डोज सीएमओ दफ्तर पहुंच गई। इसे तत्काल बूथों पर पहुंचवाया गया। शासन की मंशा के अनुरूप रविवार को महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती के दिन टीका उत्सव शुरू होगा, जो डाक्टर भीमराव आंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल तक चलेगा। जिले में अब तक 57 हजार लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इसमें चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर के साथ ही 60 से अधिक आयु वाले बुजुर्गों, 45 साल से अधिक आयु वाले लोगों व गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीज शामिल हैं। जिले में पहले चरण में को-वैक्सीन और कोविशील्ड की 5700 वायल आई थी। वैक्सीन समाप्त होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने शासन को डिमांड भेजी थी। जिले को 16 हजार डोज उपलब्ध कराई गई है। वैसे 45 साल से अधिक आयु वाले 1.50 लाख लोग चिह्नित किए गए हैं। इनके सापेक्ष यह मात्रा काफी कम है। वैक्सीन की खेप पहुंचने के बाद बूथों पर दोबारा टीकाकरण शुरू होगा। रोजाना लगभग ढाई से तीन हजार लोगों का टीकाकरण किया जाता है। ऐसे में लगभग एक सप्ताह तक वैक्सीन चलेगी। सीएमओ डाक्टर वीपी द्विवेदी ने बताया कि रविवार को जिले में सभी बूथों पर टीकाकरण होगा। इस दौरान कुल 89 सत्र आयोजित किए जाएंगे। इसमें 88 सत्र कोविशील्ड वैक्सीन का होगा। एक सत्र को-वैक्सीन का होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.