Move to Jagran APP

वन विभाग की ट्रांजिट चौकी पर छापा, एक दर्जन दलाल गिरफ्तार

दैनिक जागरण की खबर का जिला व पुलिस प्रशासन पर ऐसा असर हुआ कि गुरुवार की भोर में सैयदराजा क्षेत्र के बगहीं कुंभापुर स्थित वन विभाग की ट्रांजिट चौकी पर छापेमारी हो गई। एक दर्जन दलालों को गिरफ्तार किया गया। उनके पास से बंद पड़े धर्मकांटों की फर्जी वजन रसीद बरामद की गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 10:17 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 10:17 PM (IST)
वन विभाग की ट्रांजिट चौकी पर छापा, एक दर्जन दलाल गिरफ्तार
वन विभाग की ट्रांजिट चौकी पर छापा, एक दर्जन दलाल गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, चंदौली : 'दैनिक जागरण' की खबर का जिला व पुलिस प्रशासन पर ऐसा असर हुआ कि गुरुवार की भोर में सैयदराजा के बगहीं कुंभापुर स्थित वन विभाग की ट्रांजिट चौकी पर छापेमारी हो गई। एक दर्जन दलालों को गिरफ्तार किया गया। उनके पास से बंद पड़े धर्मकांटों की फर्जी वजन रसीद बरामद की गई। छापेमारी में वन विभाग, उप संभागीय परिवहन विभाग की संलिप्तता सामने आई है। जिला प्रशासन और पुलिस मामले की जांच कर रही। मौके पर वन चौकी के सामने खड़े दो ओवरलोड ट्रकों को भी पुलिस ने सीज कर दिया।

loksabha election banner

दैनिक जागरण ने 10 अप्रैल के अंक में फर्जी रसीद से राजस्व को लाखों का चूना शीर्षक से खबर प्रकाशित की। इस खबर पर प्रशासन जागा और कार्रवाई की। कार्रवाई का यह असर रहा कि गुरुवार को एक भी वजन रसीद नहीं बनने के कारण ट्रक जहां के तहां खड़े रहे। तहसीलदार फूलचंद यादव, नायब तहसीलदार, सीओ सदर त्रिपुरारी पांडेय भोर में वन विभाग की चौकी पर पहुंचे। अचानक पुलिस फोर्स को देखते ही चौकी पर हड़कंप मच गया और दलाल भागने लगे। पुलिस कर्मियों ने दौड़ाकर एक दर्जन लोगों को पकड़ा। तलाशी लेने पर उनके पास से ऐसे धर्मकांटों की कंप्यूटराज्ड रसीद मिली जो संचालित ही नहीं थी। दो ओवरलोड ट्रकों की वजन रसीद 25 टन का था लेकिन उसमें 100 टन बालू लदा था। पुलिस ने दोनों ट्रकों को सीज कर दिया। वहीं वन कर्मियों से भी पूछताछ की गई। जांच अधिकारियों ने जानकारी दी कि राजस्व चोरी में वन और उप संभागीय परिवहन विभाग की संलिप्तता उजागर हुई है। इसकी जांच शुरू हो गई है। जो अधिकारी राजस्व चोरी में लिप्त हैं उनके खिलाफ मुकदमा होगा। छापेमारी की जानकारी मिलते ही एआरटीओ प्रवर्तन विजय प्रकाश भी पहुंच गए और उन्होंने पांच ओवरलोड वाहनों का चालान किया और आठ ट्रकों को मंडी समिति लाकर सीज कर दिया। ---------------------

पकड़े गए एक दर्जन लोगों के खिलाफ तहसीलदार सदर ने अलीनगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। सैयदराजा में राजस्व की व्यापक स्तर पर चोरी की बात सामने आ रही थी। इसकी जांच बैठा दी गई है। इसमें कुछ विभागों के लिप्त होने के इनपुट मिल रहे हैं। उनके अधिकारियों, कर्मचारियों पर भी कार्रवाई होगी।

संतोष कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.