Move to Jagran APP

किसान ध्यान दें, मिट्टी की जांच कराने से सुधरेगी खेती

जासं, चकिया (चंदौली): द्विवेदी आइटीआइ कालेज में चल रहे आधुनिक अन्नदाता कार्यक्रम अभियान के दू

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jan 2018 07:13 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jan 2018 07:13 PM (IST)
किसान ध्यान दें, मिट्टी की जांच कराने से सुधरेगी खेती
किसान ध्यान दें, मिट्टी की जांच कराने से सुधरेगी खेती

जासं, चकिया (चंदौली): द्विवेदी आइटीआइ कालेज में चल रहे आधुनिक अन्नदाता कार्यक्रम अभियान के दूसरे दिन गुरूवार को प्रशिक्षक मृदा जांच के टिप्स दिए। अन्नदाताओं को खेत से मिट्टी का नमूना लेने की विधि बताई गई। मृदा जांच के बाबत विस्तार से जानकारी देते हुए प्रशिक्षक मुहम्मद इकबाल ने अन्नदाताओं के साथ मिट्टी के सेहत को लेकर बारीक जानकारियों को साझा किया। मिट्टी की जांच से होने वाले लाभ को बताते हुए मृदा परीक्षण क्यों जरूरी है इसे प्रयोग करके बताया। किसानों को मिट्टी की जांच के बगैर खेती में व्यापक लाभ नहीं होने की वजह बताई। कहा कि मिट्टी की सेहत सुधरने से ही किसानों की आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी। इस दौरान किसानों द्वारा मिट्टी की जांच व उपज को लेकर मृदा प्रशिक्षक से सवाल पूछे गए।

loksabha election banner

किसानों के बोल ..

मृदा परीक्षण का किसानों को अवश्य ही बेहतर लाभ मिलेगा। मिट्टी में मौजूद पोषक तत्व कार्बन, जीवाश्म की जानकारी मिल रही है। बगैर परीक्षण के मिट्टी की उर्वरा शक्ति की जानकारी नहीं की जा सकती। इसको पूनस्र्थापित कर मिट्टी के उर्वरा शक्ति को बचाना है।

अमरेश चंद्र उर्फ मुन्ना, डोडापुर

---------

प्रशिक्षण में मिट्टी में मौजूद तत्वों के बारे में बताया जा रहा है। यह जानकारी किसानों के लिए बेहद उत्साहित करने वाली है। कारण मिट्टी की जांच के बाद किसान संबंधित जांच के आधार पर अनाज की बोवाई सुगमता से करके बेहतर उपज प्राप्त कर सकेंगे।

कन्हैया पांडेय, दुबेपुर

-----------

मृदा परीक्षण में जांच की जो विधि बताई जा रही है। यदि उसकी अद्यतन जानकारी किसानों को हो जाए तो उपज बढते देर नहीं लगेगी। जिस प्रकार हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते है उसकी तरह मिट्टी के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा। राशायनिक दर्वरकों के अंधाधुंध प्रयोग से खेतों की उर्वरा शक्ति समाप्त होती जा रही है। ऐसे में मिट्टी की जांच कराकर जैविक खेती की ओर कमद बढ़ाया जा सकता है।

संतोष द्विवेदी, नेवाजगंज चकिया

----------------

जैविक खेती को बढ़ावा देने में मृदा परीक्षण एक कारगर उपाय है। किसानों की आय को बढ़ाने में मिट्टी की जांच अहम भूमिका अदा कर रही है। जैविक खेती को पारंपरिक ढंग से करने के लिए मिट्टी की जांच सोने पर सुहागा का काम करेगी। कारण जब मृदा में संबंधित तत्व की जानकारी किसान को होगी तो वह जैविक खाद से बेहतर उत्पादन कर सकेंगे।

देशराज ¨सह, बरौझी

-----------------

मृदा परीक्षण के लिए मुफ्त प्रशिक्षण, कराएं पंजीकरण

चंदौली : दैनिक जागरण जिले के अन्नदाताओं को मृदा प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षित कर रहा है। अन्नदाताओं को इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इच्छुक लोग चंदौली, चकिया व मुगलसराय कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह प्रशिक्षण पूरी तरह मुफ्त है। अधिक से अधिक संख्या में किसान प्रशिक्षण में भाग लेकर लाभ उठा सकते हैं।

चंदौली कार्यालय का नंबर : 05412-262041, 9450256362

चकिया कार्यालय का नंबर : 05413-222066, 9415293175

मुगलसराय कार्यालय का नंबर : 05412-255765, 9415286192

सकलडीहा कार्यालय का नंबर : 9918634100 ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.