Move to Jagran APP

चुनाव ड्यूटी को कार्मिकों को कोरोनारोधी वैक्सीन की डबल डोज जरूरी

विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान कार्मिक के तौर पर ड्यूटी करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए कोरोनारोधी वैक्सीन की डबल डोज लगवाना अनिवार्य होगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 06:40 PM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 06:40 PM (IST)
चुनाव ड्यूटी को कार्मिकों को कोरोनारोधी वैक्सीन की डबल डोज जरूरी
चुनाव ड्यूटी को कार्मिकों को कोरोनारोधी वैक्सीन की डबल डोज जरूरी

जागरण संवाददाता, चंदौली : विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान कार्मिक के तौर पर ड्यूटी करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए कोरोनारोधी वैक्सीन की डबल डोज लगवाना अनिवार्य होगा। निर्वाचन आयोग का इस पर विशेष जोर है। ऐसे में जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों को पत्र जारी कर निर्देशित किया है कि दिसंबर 2021 तक अधीनस्थों को हर हाल में वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना सुनिश्चित करें। ताकि चुनाव में उनकी ड्यूटी लगाई जा सके। कोरोना को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव 2022 में फरवरी अथवा मार्च माह में कराए जा सकते हैं। इसको लेकर आयोग तैयारी में जुटा हुआ है। कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। इसका साया विधानसभा चुनाव पर भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में संक्रमण को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। चूक की वजह से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में काफी परेशानी हुई थी। मतदान कार्मिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इससे सतर्क हुआ आयोग दोबारा ऐसी स्थिति पैदा न होने पाए, इसको लेकर विशेष एहतियात के मूड में है। आयोग का स्पष्ट आदेश है कि चुनाव ड्यूटी करने वाले सभी अधिकारी-कर्मचारी को कोरोनारोधी डबल डोज वैक्सीन लगी होनी चाहिए। दिसंबर 2021 तक हर हाल में अफसर-कर्मियों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। ताकि चुनाव के दौरान किसी तरह की बाधा न सामने आने पाए।

वैक्सीनेशन का प्रस्तुत करना होगा प्रमाण पत्र

वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को इसका प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसके आधार पर ही पुष्टि की जाएगी कि वैक्सीन लगी है अथवा नहीं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि आयोग की मंशा के अनुरूप दफ्तर में नियुक्त सभी अधीनस्थों का वैक्सीनेशन कराकर उनके प्रमाण पत्रों के साथ रिपोर्ट भेजें। ताकि आयोग के मांगने पर सूची भेजी जा सके। ' निर्वाचन आयोग ने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को दोनों डोज वैक्सीनेशन कराने का आदेश दिया है। इसको देखते हुए पत्र भेजकर सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया गया है। दिसंबर तक टीकाकरण कराकर प्रमाण पत्र के साथ रिपोर्ट देनी होगी।

संजीव सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.