Move to Jagran APP

विभागीय प्रक्रिया पूरी करने में ही उलझा जिला प्रशासन

बेसहारा बेजुबानों को आश्रय ढूंढने का सीएम का फरमान जिले में बेअसर साबित हो रहा है। शासन स्तर से 10 जनवरी तक बेसहारा पशुओं के लिए गौशालाएं स्थापित करने का निर्देश जारी किया गया है। मियाद पूरी होने में महज दो दिनों का समय शेष है। लेकिन जिला प्रशासन अभी कागजी कार्रवाई में ही उलझा हुआ है। जनपद में समितियों के गठन से आगे प्रक्रिया नहीं बढ़ सकी है। अधिकारियों की सुस्ती पशुओं के साथ ही किसानों पर भी भारी पड़ रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 06:10 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 06:10 PM (IST)
विभागीय प्रक्रिया पूरी करने में ही उलझा जिला प्रशासन
विभागीय प्रक्रिया पूरी करने में ही उलझा जिला प्रशासन

जागरण संवाददाता, चंदौली : बेसहारा बेजुबानों को आश्रय ढूंढने का सीएम का फरमान जिले में बेअसर साबित हो रहा है। शासन ने 10 जनवरी तक बेसहारा पशुओं के लिए गौशालाएं स्थापित करने का निर्देश जारी किया है। मियाद पूरी होने में महज दो दिन शेष है लेकिन जिला प्रशासन अभी कागजी कार्रवाई में ही उलझा हुआ है। जनपद में समितियों के गठन से आगे प्रक्रिया नहीं बढ़ सकी है। अधिकारियों की सुस्ती पशुओं के साथ ही किसानों पर भी भारी पड़ रही है।

loksabha election banner

शासन ने बेसहारा पशुओं से किसानों की फसल बर्बादी की शिकायतों को गंभीरता से लिया है। सभी जनपदों में बेजुबानों को गौशालाओं तक पहुंचाने का फरमान जारी किया गया है। शासन का निर्देश प्राप्त होने के बाद जिला प्रशासन की ओर से नगर निकाय, ब्लाक व तहसील मुख्यालयों सहित 18 स्थानों पर अस्थायी गौशालाओं की स्थापना की योजना बनाई गई है। इसके लिए पशुपालन विभाग को नोडल बनाया गया है। लेकिन विभाग अभी तक कागजी कार्रवाई में ही उलझा हुआ है। जनपद, तहसील, ब्लाक, नगर निकाय, ग्राम पंचायत, न्याय पंचायत स्तर पर समितियों के गठन से आगे कवायद नहीं बढ़ सकी है। बेसहारा पशुओं की गणना का काम भी नहीं पूरा हो सका है। जबकि गौशालाओं के लिए स्थान चयन की प्रक्रिया भी अधूरी है। विभागीय अधिकारियों की लापरवाही अन्नदाताओं की खेतों में खड़ी फसल पर भारी पड़ रही है। वहीं बेजुबानों को भी इसका खामियाजा उठाना पड़ रहा है। शासन के निर्देशानुसार जनपद में बेसहारा पशुओं के लिए अस्थाई गौशालाओं की स्थापना को कवायद की जा रही है। समितियों का गठन कर लिया गया है। वहीं पशुओं की गणना भी कराई जा रही है। शीघ्र स्थान का चयन कर गौशालाओं की स्थापना करा दी जाएगी। ताकि किसानों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

डा. एसपी पांडेय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.