Move to Jagran APP

कोरोना से बचाव के लिए करेंगे जागरूक

एक काल पर पीड़ितों की मदद को पहुंचने वाली डायल 112 के जवान अब क

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 04:40 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 04:40 PM (IST)
कोरोना से बचाव के लिए करेंगे जागरूक
कोरोना से बचाव के लिए करेंगे जागरूक

जागरण संवाददाता, चंदौली : एक काल पर पीड़ितों की मदद को पहुंचने वाली डायल 112 के जवान अब कोविड बचाव को भी लोगों को जागरूक करेंगे। वे जिस गांव में पहुंचेंगे वहां लोगों को महामारी के स्वरूप के साथ उससे कैसे बचा जाए, इसकी जानकारी देंगे। किसी बीमार ने यदि फोन कर दिया तो उसे अस्पताल भी पहुंचाएगी। कोरोना से जागरूकता के लिए जिले में डायल 112 के कर्मी 14 बैनर व एक हजार बैनर लगवाने के साथ दवा, आक्सीजन सिलेंडर की जमाखोरी व कालाबाजारी करने वालों पर नजर रखेंगे।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए तरह-तरह के जतन किए जा रहे हैं। इसमें स्वास्थ्य के साथ ही अन्य विभागों को भी लगाया गया है। अब पुलिस विभाग को कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने के साथ ही लोगों को जागरूक करने की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसकी तैयारी की समीक्षा को लेकर अपर पुलिस महानिदेशक डायल -112 अशोक कुमार सिंह ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए मातहतों से बात की। उन्होंने कहा, आपदा काल में पुलिस की जिम्मेदारी बढ़ गई है। ऐसे में पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ दायित्वों को निभाएं। सख्ती की बजाए लोगों को जागरूक किया जाए। ताकि बार-बार उन्हें रोकना-टोकना न पड़े। गंभीर को अस्पताल तक भी पहुंचाएं। जागरुकता अभियान को सफल बनाने के लिए विभाग की ओर से जिले में 14 होर्डिंग और एक हजार पोस्टर चस्पा कराए जाएंगे। इसके लिए मुख्यालय ने जिले में बजट आंविटत कर दिेया है। पुलिस बैनर-पोस्टर लगवाने के साथ ही 27 पीआरवी वाहनों में लगे लाउडस्पीकर के जरिए घोषणा कर कोरोना से बचाव को जागरूक करेगी। इसके अलावा डायल-112 को जरूरतमंदों की मदद करने के साथ ही दवा और आक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजरी व जमाखोरी पर नजर रखने की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसका असर दिख रहा है। जिले में अभी तक जीवनरक्षक दवाइयों व आक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी व जमाखोरी की शिकायत नहीं मिली।

------

' डायल -112 पुलिसकर्मियों को दवा और आक्सीजन सिलेंेेडर की जमाखोरी व कालाबाजारी पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। वहीं जागरूकता के लिए जिले में जगह-जगह होर्डिंग व पोस्टर भी लगाए जाएंगे। एक अप्रैल से अब तक पुलिस ने 195 जरूरतमंदों की मदद की। उन्हें अस्पताल पहुंचाने के साथ ही असाध्य व बेसहारा मरीजों को घर पर दवा उपलब्ध कराई।

अमित कुमार, पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.