Move to Jagran APP

सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद जागा महकमा, दिव्यांगजन की टैगिग

चंदौली मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद जिला प्रशासन ने दिव्यांगजन की टैगिग की प्रक्रिया शुरू की है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 03:45 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 03:45 PM (IST)
सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद जागा महकमा, दिव्यांगजन की टैगिग
सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद जागा महकमा, दिव्यांगजन की टैगिग

जागरण संवाददाता, चंदौली : मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद जिला प्रशासन ने दिव्यांगजन की टैगिग की प्रक्रिया शुरू की है। देरी की वजह से काफी संख्या में दिव्यांगजन मताधिकार के अधिकार से वंचित हो सकते हैं। मतदाता सूची में 8970 दिव्यांग मतदाताओं के नाम दर्ज हैं। सिर्फ उन्हीं के नाम शामिल किए गए हैं, जिनकी टैगिग हुई है। दिव्यांगजन कल्याण विभाग के रिकार्ड के अनुसार जिले में 11 हजार से अधिक को दिव्यांगजन पेंशन मिलती है। बहरहाल, प्रशासन ने सभी एआरओ को टैगिग कराने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी को कर दिया गया। जिले में कुल 14.33 लाख मतदाता बनाए गए हैं। इसमें दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 8970 है। हालांकि जिले में लगभग 11 हजार 500 दिव्यांगन पेंशन प्राप्त करते हैं। इससे साफ जाहिर है कि काफी संख्या में दिव्यांगजन का नाम सूची में शामिल नहीं है। इसको लेकर जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। सभी एआरओ को निर्देशित किया गया है कि दिव्यांगजन कल्याण विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर दिव्यांगजन की टैगिग जल्द पूरी कराएं। ताकि पूरक मतदाता सूची में उनका भी नाम शामिल किया जा सके। जिला प्रशासन की कोशिश है कि कोई भी दिव्यांगजन अथवा युवा मतदाता बनने से वंचित न रहने पाए।

10 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन

जिन लोगों के नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं हुए हैं, वे नामावली में नाम शामिल कराने के लिए 10 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। उन्हें प्रारूप छह भरकर बीएलओ के यहां जमा कराना होगा। बीएलओ की ओर से तहसील में नए मतदाता की डाटा फीडिग कराने के साथ ही सूची में नाम शामिल किया जाएगा। हालांकि नए मतदाताओं की पूरक सूची तैयार की जाएगी। ' छूटे हुए मतदाताओं के नाम सूची में शामिल करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी तक चलेगी। दिव्यांगजन की टैगिग कराई जा रही है। सभी दिव्यांगजन का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा।

अविनाश कुमार, सहायक निर्वाचन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.