Move to Jagran APP

45 लाख बिल बकाया होने पर 244 कनेक्शन काटे, 17 पर मुकदमा

जागरण संवाददाता चंदौली बिजली विभाग की ओर से शुक्रवार को जिले में जांच अभियान चलाया गया। इ

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 06:26 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 06:26 PM (IST)
45 लाख बिल बकाया होने पर 244 कनेक्शन काटे, 17 पर मुकदमा
45 लाख बिल बकाया होने पर 244 कनेक्शन काटे, 17 पर मुकदमा

जागरण संवाददाता, चंदौली : बिजली विभाग की ओर से शुक्रवार को जिले में जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान करीब 300 कनेक्शनों की जांच की गई। 45.63 लाख बिजली बिल बकाया होने पर 244 कनेक्शन काट दिए गए। जबकि 149 कनेक्शनधारकों से 10.35 लाख रुपये बकाया बिल की वसूली की गई। बिना कनेक्शन लिए बिजली जलाने पर 17 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। जिन कनेक्शनधारकों के कनेक्शन काटे गए थे, उन्हें बिल जमा कराए बगैर कनेक्शन न जोड़वाने की हिदायत दी गई।

loksabha election banner

बिजली विभाग बकाएदारों से बिल की वसूली को लेकर अलर्ट हो गया है। बकाया बिल जमा कराने के लिए उपकेंद्रों में महाशिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा बिजली विभाग व बिजिलेंस की टीम भी छापेमारी कर कनेक्शन की जांच पड़ताल कर रही है। खासतौर से 10 हजार से अधिक रुपये बिल के बकाएदार विभाग के निशाने पर हैं। टीम ऐसे बकाएदारों के दरवाजे पर दस्तक दे रही है। उनके कनेक्शन की जांच करने के साथ ही बकाया बिल जमा न कराने पर कनेक्शन काट दिया जा रहा है। अभियान के दौरान कटियामार भी पकड़ में आ रहे हैं। दरअसल, जिले में दो लाख से अधिक कनेक्शनधारकों पर करीब 50 करोड़ से अधिक बिजली बिल बकाया है। कम राजस्व वसूली पर विद्युत वितरण निगम के साथ ही जिलाधिकारी की ओर से भी विभागीय अधिकारियों को बार-बार हिदायत मिलती है। ऐसे में विभाग हरकत में आ गया है। एक्सईएन, एसडीओ व जेई दफ्तरों में बैठने की बजाए क्षेत्र में भ्रमण कर रहे हैं। इससे कनेक्शनधारकों में खलबली मची है। एक्सईएन एके सिंह ने बताया कि बकाएदारों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। यह आगे भी जारी रहेगा। विभागीय अधिकारियों व बिजिलेंस की टीम लगातार छापेमारी करेगी। बिल जमा कराने में आनाकानी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

---------------------------------------

हर माह 150 कनेक्शनधारकों के खिलाफ मुकदमा

जिले के सकलडीहा में बिजली थाना स्थित है। यहां हर माह करीब 150 बकाएदारों व बिजली चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। विभाग की सख्ती के चलते वसूली में तेजी आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.