Move to Jagran APP

किसानों पर आफत की बारिश, खेतों में भरा पानी

बारिश से गेहूं की फसल बर्बादी के कगार पर है। रविवार को हुई बारिश से कृषि विभाग ने खेतों में पड़ी फसल में 30 प्रतिशत से अधिक नुकसान का आकलन किया है। बारिश में भीगी फसल का दाना काला पड़ने के आसार हैं। ऐसे में किसानों ने क्रय केंद्रों पर भीगी फसल को खरीदने की मांग की है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 10:29 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 10:29 PM (IST)
किसानों पर आफत की बारिश, खेतों में भरा पानी
किसानों पर आफत की बारिश, खेतों में भरा पानी

बुलंदशहर, जेएनएन। बारिश से गेहूं की फसल बर्बादी के कगार पर है। रविवार को हुई बारिश से कृषि विभाग ने खेतों में पड़ी फसल में 30 प्रतिशत से अधिक नुकसान का आकलन किया है। बारिश में भीगी फसल का दाना काला पड़ने के आसार हैं। ऐसे में किसानों ने क्रय केंद्रों पर भीगी फसल को खरीदने की मांग की है।

loksabha election banner

आंधी के साथ आई बारिश ने सब्जी और गेहूं की फसल उत्पादन करने वाले किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। फसलों में भारी नुकसान का आकलन किया जा रहा है। खेतों में कटी पड़ी फसल तेज आंधी से खेतों में बिखर गई और बारिश से फसल बर्बाद हो गई। थ्रेसिग मशीन थम गई हैं। जो एक सप्ताह तक चलने की उम्मीद नहीं हैं। दाना काला और भूसे की गुणवत्ता गिरी

जिन किसानों के खेतों में कटाई जारी है और गेहूं की फसल खेतों में ही पड़ी है, ऐसे किसानों को भारी नुकसान है। गेहूं के दाने में कालापन आने के आसार हैं। ऐसे गेहूं को सरकारी क्रय केंद्रों पर भी नहीं खरीदा जाता। इसके साथ ही भूसे की गुणवत्ता में भी काफी असर पड़ेगा। मौसम विभाग का अलर्ट जारी

मौसम जानकारों के मुताबिक रविवार को 20 से 24 एमएम बारिश हुई है। इसके साथ ही 18 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चली। मौसम विभाग के अनुसार 27, 28 व 29 अप्रैल को तेज बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। किसान बर्बाद फसल की करें शिकायत

लॉकडाउन के चलते प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत नामित यूनिवर्सल सैंपो बीमा कंपनी के कर्मचारी फसलों का सर्वे और आकलन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में किसान बर्बाद फसलों की शिकायत हेल्पलाइन नंबर 18002005142, 1800200909090 तथा 7304469891, 9410643454 ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। बोले किसान..

गेहूं की फसल पकने के बाद से ही लगातार मौसम बदल रहा है। ऐसे में फसल की कटाई और थ्रेसिग करने में दिक्कत हो रही है। बारिस से गेहूं की फसल में पानी भर गया है। इससे दाना काला पड़ जाएगा और भूसे पर भी असर पडे़गा।

--वेदप्रकाश।

अभी क्षेत्र में 60 प्रतिशत गेहूं की फसल की ही थ्रेसिग हुई है, जबकि 40 फीसद थ्रेसिग बची हुई है। शनिवार और रविवार को कई स्थानों पर बरसात हुई है। ऐसे में थ्रेसिग और कटाई का कार्य प्रभावित हुआ है।

--सतवीर। इन्होंने कहा..

कृषि विभाग के पर्यवेक्षकों को देहात क्षेत्र में भेजकर नुकसान का आकलन लगाया जा रहा है। बीमा कंपनी को भी किसानों की शिकायत दर्ज करने और आंकड़ा भेजने के निर्देश जारी किए गए हैं।

-अश्विनी कुमार, जिला कृषि अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.