Move to Jagran APP

खुद विद्यार्थी बनकर पढ़ा पाठ, बालमन के अनुसार स्वयं को किया तैयार

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते परिषदीय स्कूल भले ही बच्चों के लिए बंद हो लेकिन शिक्षण कार्य को बालमन के अनुसार तैयार करने की कवायद की जा रही है। पठन-पाठन को और रोचक बनाने के लिए अपने-अपने नवाचार को एक दूसरे के साथ साझा कर रहे हैं। कक्षाओं में खुद विद्यार्थी बनकर जिसे बेहतर तरीके से समझने की पहल भी कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 10:20 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 10:20 PM (IST)
खुद विद्यार्थी बनकर पढ़ा पाठ, बालमन के अनुसार स्वयं को किया तैयार
खुद विद्यार्थी बनकर पढ़ा पाठ, बालमन के अनुसार स्वयं को किया तैयार

बुलंदशहर, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते परिषदीय स्कूल भले ही बच्चों के लिए बंद हो, लेकिन शिक्षण कार्य को बालमन के अनुसार तैयार करने की कवायद की जा रही है। पठन-पाठन को और रोचक बनाने के लिए अपने-अपने नवाचार को एक दूसरे के साथ साझा कर रहे हैं। कक्षाओं में खुद विद्यार्थी बनकर जिसे बेहतर तरीके से समझने की पहल भी कर रहे हैं।

loksabha election banner

गुरुवार को सदर ब्लाक के संविलियन विद्यालय नवादा में शिक्षकों की ऐसी ही पाठशाला लगाई गई। जिसमें दरियापुर न्याय पंचायत क्षेत्र के विद्यालयों के शिक्षकों ने कक्षा में हाजिरी लगाई। शिक्षकों ने एक-एक करके अपने नवाचार के साथ पढ़ाई के लिए तैयार लर्निंग मेटेरियल को प्रस्तुत किया। जिसे अन्य शिक्षकों ने विद्यार्थी की भांति समझकर बालमन की जिज्ञासों का शांत किया। उनकी इस पहल की खंड शिक्षाधिकारी ने सराहना की। स्कूल नहीं खुलने तक आनलाइन शिक्षण में इसे शामिल करने के लिए प्रेरित किया। जिसे शिक्षकों ने सहर्ष स्वीकार किया। इसी तरह बच्चों का ज्ञान बढ़ाने का आश्वासन दिया।

सरल रूप में पढ़ाने के यह नवाचार किए प्रस्तुत

संगीता धामा ने गणित की पढ़ाई को रोचक बनाया। बिदु और रेखा खंड का शिक्षण करके दिखाया गया। अमित कुमार ने लघुत्तम और महत्तम, आरजू ने पूर्ववर्ती एवं अनुवर्ती, माया डी लाल ने संस्कृत की गिनती आदि विषयों को सरल रूप में पढ़ाने के नवाचार प्रस्तुत किए। विशाखा बंसल और अनिल बिष्ट ने उपचारात्मक शिक्षण से संबंधित पुस्तकों के विषय में प्रस्तुति दी। शिक्षकों ने छात्रों की भूमिका में बैठकर शिक्षण के दौरान आने वाली परेशानियां और उनके समाधान को खोजने का प्रयास किया। वहीं, एआरपी नवनीत कुमार शर्मा और रंजीत सिंह ने शिक्षक डायरी भरने और आनलाइन शिक्षण के कार्यक्रमों को यथावत रूप से चलाने की जानकारी दी।

टीएलएम मेला लगाकर दी जानकारी

स्कूल में टीचिग लर्निंग मेटेरियल (टीएलएम) का मेला भी लगाया गया। जिसने अनेक प्रकार के विभिन्न विषयों से संबंधित टीएलएम प्रस्तुत किए गए। खंड शिक्षा अधिकारी ने सराहना की। आयोजन में सुनीता सोलंकी, शिखा, सारिका, प्रियंका, भगत सिंह, शशि राठी, श्वेता कुशवाहा, प्रियंका आदि का सहयोग रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.