Move to Jagran APP

सूर्यदेव की तपिश झुलसाने को कर रही मजबूर

जेएनएन बुलंदशहरकोरोना काल के बीच पिछले सप्ताह भर से गर्मी ने भी अपने तेवर दिखा दिए हैं। आलम यह है कि पारा 40 के पार जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 10:46 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 10:46 PM (IST)
सूर्यदेव की तपिश झुलसाने को कर रही मजबूर
सूर्यदेव की तपिश झुलसाने को कर रही मजबूर

जेएनएन, बुलंदशहर,कोरोना काल के बीच पिछले सप्ताह भर से गर्मी ने भी अपने तेवर दिखा दिए हैं। आलम यह है कि पारा 40 के पार जा रहा है। जबकि जिले के आसपास सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आसमान में बादल उमड़ घुमड़ रहे हैं, लेकिन बिन बरसे बादल आगे बढ़ रहे हैं। बादलों के हटते ही आसमान से आग बरस रही है। सूर्यदेव की तपिश झुलसाने को मजबूर कर रही है। मौसम विभाग ने अभी दो दिन बूंदाबांदी नहीं होने की संभावना जताई है। तापमान में इसी तरह का उछाल बना रहने का पूर्वानुमान जताया है।

loksabha election banner

सुबह के समय आसमान में छाई बदली

गुरुवार को सुबह के समय बदली छाई। सूर्यदेव के दर्शन भी नहीं हुए। हवा में भी ठंडक बनी रही। हालांकि दिन चढ़ते ही तेज धूप खिलने लगी। सूर्यदेव की तपिश बढ़ने के कारण हवा भी गर्म होने लगी। दोपहर में पारा और चढ़ने लगा। लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का अहसास होने लगा।

जबकि शाम के समय आसमान में बदली भी नजर आई। वहीं, रात्रि के समय लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद थी, लेकिन न्यूनतम तापमान में भी इजाफा होने की वजह से लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल सकी। अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसमी बीमारियों के पनपने की संभावना

मौसम वैज्ञानिक डा. रामानंद पटेल ने बताया कि पारा चढ़ने से तेज धूप खिल रही है और गर्मी का अहसास हो रहा है। आद्रता गिरने से उमस ऐसी कि नहाते वक्त भी लोग पसीना-पसीना हो रहे हैं। लू बनकर चली हवा भी राहत नहीं दे पा रही है। जबकि आसपास के जिलों पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का भी असर दिख रहा है। इससे बदली छाने की संभावना बनी हुई है, लेकिन अभी बूंदाबांदी के आसार नहीं है। ऐसे में मौसमी बीमारियों के पनपने की संभावना बढ़ गई है।

23 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

अलग-अलग दिनों में तापमान में भी उतार-चढ़ाव बना रहेगा। अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार रहेंगे। जबकि अधिकतम सापेक्षी आद्रता 44-47 और न्यूनतम 38-33 फीसद तक पहुंचने की संभावना रहेगी। दक्षिणी-पश्चिमी दिशा से 23 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। फिर इसकी दिशा बदलकर पश्चिमी हो जाएगी और गति 19 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचने की संभावना रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.