Move to Jagran APP

गरीबों की हांडी तक पहुंचेगी दाल, रिफाइंड और नमक

सरसों का तेल व दाल की बढ़ रही कीमतों से सरकार ने गरीबों को राहत दिलाने का फैसला लिया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत दिसंबर माह से अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को मुफ्त में सरसों तेल दाल चना व नमक मुफ्त में दिया जाएगा। इसके लिए शासन से जिला प्रशासन व पूर्ति विभाग को निर्देश दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 11:10 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 11:10 PM (IST)
गरीबों की हांडी तक पहुंचेगी दाल, रिफाइंड और नमक
गरीबों की हांडी तक पहुंचेगी दाल, रिफाइंड और नमक

बुलंदशहर, जागरण टीम। सरसों का तेल व दाल की बढ़ रही कीमतों से सरकार ने गरीबों को राहत दिलाने का फैसला लिया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत दिसंबर माह से अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को मुफ्त में सरसों तेल, दाल, चना व नमक मुफ्त में दिया जाएगा। इसके लिए शासन से जिला प्रशासन व पूर्ति विभाग को निर्देश दिया गया है। अब पूर्ति विभाग अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को मुफ्त में खाद्य सामग्री व तेल देने की तैयारी कर रहा है। दिसंबर माह से मार्च 2022 तक जिले के करीब सात लाख कार्डधारकों को इसका लाभ मिलेगा। सरसों तेल व दाल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। आसमान छू रही कीमतों से तेल व दाल की खरीदने में गरीबों के परिवार का बजट बिगड़ रहा है। इस समस्या से गरीबों को राहत देने के लिए सरकार ने कार्ययोजना बनाई है। जिला पूर्ति अधिकारी अभय प्रताप सिंह ने बताया कि सरकार ने दिसंबर से मार्च माह तक अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को निश्शुल्क में प्रति कार्ड सोयाबीन आयल एक किलो, चने की दाल एक किलो व आयोडिन युक्त नमक एक किलो मुफ्त देना का निर्देश प्रमुख सचिव की ओर से दिया गया है। कार्डधारकों की सूची के मुताबिक जिलों को तेल, चने की दाल और नमक के स्टाक का आवंटन किया जाएगा। कोटेदारों को कार्डधारकों में खाद्य सामग्री व तेल वितरण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कोटेदार में वितरित किए जाने वाले राशन के साथ कार्डधारकों को ये सामग्री भी दी जाएगी।

loksabha election banner

...

कार्ड धारकों का ब्यौरा

पात्र गृहस्थी कार्डधारक : 572997

अंत्योदय कार्ड धारक : 26402

कुल कार्ड धारक : 5,99,399

...

इन्होंने कहा..

दिसंबर माह के पहले सप्ताह से दाल या चना, आयोडिन नमक और सोयाबीन आयल निश्शुल्क दिया जाएगा। इसके लिए कोटेदारों को निर्देश दे दिए हैं। खाद्य वस्तुओं आपूर्ति शुरू होने लगी है।

-अभय प्रताप सिंह

जिला पूर्ति अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.