This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

किसान योजना के हुए मुरीद, बंपर हो रही गेहूं खरीद

जेएनएन बुलंदशहर तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में भले ही किसान आंदोलनरत हो लेकिन राज्य सरकार किसानों को योजनाओं का लाभ दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। इस बार समर्थन मूल्य घोषित करके गेहूं खरीद शुरू की गई है। दोलनरत हो लेकिन र

JagranFri, 23 Apr 2021 11:04 PM (IST)
किसान योजना के हुए मुरीद, बंपर हो रही गेहूं खरीद

जेएनएन: बुलंदशहर :

तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में भले ही किसान आंदोलनरत हो लेकिन राज्य सरकार किसानों को योजनाओं का लाभ दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। इस बार समर्थन मूल्य घोषित करके गेहूं खरीद शुरू की गई है। इस बार एक बदलाव ये भी है कि सरकार ने गेहूं खरीद को कोई भी लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है। जब तक किसान क्रय केंद्रों पर पहुंचते रहेंगे, तब तक गेहूं खरीद होती रहेगी। मात्र 72 घंटों में किसानों के खातों में गेहूं का पैसा पहुंच रहा है। इससे किसान काफी खुश हैं।

कृषि प्रधान जिला बुलंदशहर में 3.45 लाख किसान परिवार गेहूं का उत्पादन करते हैं। 1.93 लाख हेक्टेयर जमीन में गेहूं की फसल लहलहाती है। गन्ना, आलू और अन्य फसल की सापेक्ष गेहूं का रकबा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहले स्थान पर है। ऐसे में सरकार ने भी गेहूं खरीद के लिए जनपद में लगाए गए क्रय केंद्रों पर प्रत्येक सुविधा देने की कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी है। किसानों को मात्र जनसेवा केंद्र पर पहुंचकर पंजीकरण कराना है और गेहूं तौल दिया जाएगा। किसान के खाते में गेहूं की पाई-पाई पहुंच रही है।

ये है गेहूं खरीद की स्थिति

पंजीकृत किसान : 3.45 लाख

गेहूं का रकबा : 1.93 लाख हेक्टेयर

क्रय केंद्रों की संख्या : 112

अब तक गेहूं खरीद : 23229.15 मीट्रिक टन

लाभांवित किसान : 31,995

किसानों का कुल देय : 4587.75 लाख रुपये

किसानों को भुगतान : 3616.93 लाख रुपये

भाखानि को संप्रदन गेहूं : 19713.20 मीट्रिक टन

....

हेल्पलाइन नंबर जारी

जनपद में किसी भी गेहूं क्रय केंद्र पर यदि घटतौली, टोकन के अनुसार तौल न करना, तौल में क्रय केंद्र प्रभारी द्वारा अनियमितता बरतना, किसानों के लिए पानी और छांव की व्यवस्था न होना आदि की शिकायतों के निस्तारण के लिए जिला विपणन विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। किसान सुबह 10 से शाम 5 बजे तक गेहूं खरीद हैल्प डेस्क के 9990657434 तथा 8273422647 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

...

इन्होंने कहा..

गेहूं खरीद के लिए समस्त क्रय केंद्रों की निगरानी के लिए टीम गठित की गई है। भुगतान, बारदाना, तिरपाल और ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था उचित ढंग से की जा रही है। उम्मीद है कि इस बार सर्वाधिक गेहूं खरीद होगी।

-जेया करीम अहमद

जिला विपणन अधिकारी।

Edited By Jagran

बुलंदशहर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!