Move to Jagran APP

प्रहलाद स्वरूप विद्या मंदिर को सीबीएससी बोर्ड से मिली मान्यता

जहांगीराबाद नगर के आहार मार्ग स्थित प्रहलाद स्वरूप सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज को सीबीएसई बोर्ड द्वारा मान्यता मिल गई है। शनिवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में विद्यालय के प्रबंधक नीरज कुमार व प्रधानाचार्य योगेश कुमार सिसौदिया ने विद्यालय के इतिहास व शैक्षिक स्तर पर आगामी योजनाओं को लेकर बात की गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 06:34 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 06:34 PM (IST)
प्रहलाद स्वरूप विद्या मंदिर को सीबीएससी बोर्ड से मिली मान्यता
प्रहलाद स्वरूप विद्या मंदिर को सीबीएससी बोर्ड से मिली मान्यता

जेएनएन, बुलंदशहर। जहांगीराबाद नगर के आहार मार्ग स्थित प्रहलाद स्वरूप सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज को सीबीएसई बोर्ड द्वारा मान्यता मिल गई है। शनिवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में विद्यालय के प्रबंधक नीरज कुमार व प्रधानाचार्य योगेश कुमार सिसौदिया ने विद्यालय के इतिहास व शैक्षिक स्तर पर आगामी योजनाओं को लेकर बात की गई।

loksabha election banner

प्रधानाचार्य ने बताया कि उक्त विद्यालय वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा परिषद से संचालित हैं लेकिन अभिभावकों की मांग को देखते हुए विद्यालय को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त करने हेतु प्रयास किया गया था। समस्त औपचारिकताएं पूरी होने के बाद अनुमति मिल गयी है। जानकारी के अनुसार जूनियर हाईस्कूल के रूप में विद्यालय की स्थापना की गई थी। 1998 में कक्षा 9 व 10 की मान्यता यूपी बोर्ड से मिली थी। प्रगति के क्रम में 2002 भवन कक्षा 11 व 12 की मान्यता प्राप्त हुई थी। अब दशकों बाद कालेज प्रबंधन के प्रयासों से सीबीएसई बोर्ड की मान्यता प्राप्त हुई हैं। फरवरी 2021 से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सतीश चंद सिघल अध्यक्ष, नीरज कुमार प्रबंधक, पवन कुमार प्रबंध समिति सदस्य व स्टाफ मौजूद रहा।

कर्तव्य परायणता का पाठ पढ़ाती है एनएसएस

शहर के छत्रपति शिवाजी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में शनिवार को एनएसएस शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में छात्र-छात्राओं को एनएसएस के उद्देश्य और राष्ट्रभक्ति के महत्व को समझाया गया।

कालेज प्रांगण में आयोजित एक दिवसीय कैंप का शुभारंभ लक्ष्य गीत और ध्वजारोहण के साथ हुआ। शिविर की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य रमेश सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना जनसेवा, राष्ट्रीय भावना, कर्तव्य परायणता का पाठ पढ़ाती है। स्वाभिमानी, स्वावलंबी, आदर्श नागरिक निर्माण करती है। आप ऐसे मिशन से जुड़े हो जिसकी भट्टी में तप कर मानव कुंदन बन जाता हैं। राष्ट्रहित और राष्ट्र रक्षा जीवन का उद्देश्य होना चाहिए। कार्यक्रम अधिकारी पंकज गोयल और रामकुमार आर्य के दिशा निर्देशन में मानवाधिकार की शपथ तथा बालिका दिवस के उपलक्ष्य में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कक्षा एकादश के 95 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। छात्र-छात्राओं ने शिविर में प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासा को शांत किया। संकल्प गीत के साथ कैंप का समापन हुआ। कालेज स्टाफ और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.