Move to Jagran APP

राष्ट्रीय बालिका दिवस : बेटियां बनीं अफसर

राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर जिले में शिक्षा क्षेत्र की टॉपर और प्रतिभाशाली बेटियों को जिला प्रशासन की ओर से एक दिन का सांकेतिक अफसर बनाया गया। इस दौरान बेटियों ने शिकायतकर्ताओं की शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिए। किसी ने अफसर बनने की प्रक्रिया पूछी तो किसी ने कार्यालय के रजिस्टर का अवलोकन किया। सांकेतिक अफसरों ने परिसर में पौधारोपण भी किया और अधिकारियों कर्मचारियों से कुशलक्षेम पूछी। उन्होंने अफसरान की कुर्सियों पर विराजमान होकर कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 02:28 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 02:28 AM (IST)
राष्ट्रीय बालिका दिवस : बेटियां बनीं अफसर
राष्ट्रीय बालिका दिवस : बेटियां बनीं अफसर

जेएनएन, बुलंदशहर। राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर जिले में शिक्षा क्षेत्र की टॉपर और प्रतिभाशाली बेटियों को जिला प्रशासन की ओर से एक दिन का सांकेतिक अफसर बनाया गया। इस दौरान बेटियों ने शिकायतकर्ताओं की शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिए। किसी ने अफसर बनने की प्रक्रिया पूछी तो किसी ने कार्यालय के रजिस्टर का अवलोकन किया। सांकेतिक अफसरों ने परिसर में पौधारोपण भी किया और अधिकारियों कर्मचारियों से कुशलक्षेम पूछी। उन्होंने अफसरान की कुर्सियों पर विराजमान होकर कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इस दौरान बेटियों के माता-पिता को भी सम्मान दिया गया और उन्होंने ने बेटियों पर नाज किया।

loksabha election banner

...

कितने कर्मचारी हैं विकास भवन में

बुलंदशहर : शिवानी गौतम पुत्री योगेंद्र कुमार को विकास भवन में सांकेतिक विकास अधिकारी बनाया गया। केंद्रीय विद्यालय में कक्षा सात में पढ़ने वाली शिवानी ने कर्मचारियों को समय से वेतन और अन्य समस्याओं के साथ-साथ अन्य अधिकारियों से वार्ता की। उन्होंने विकास भवन में तैनात कर्मचारियों की संख्या पूछी। वहीं, पिकी चौधरी को सांकेतिक वरिष्ठ कोषाधिकारी बनाया गया। भूमि संरक्षण अधिकारी गौरी शंकर महाविद्यालय की छात्रा लवी शर्मा पुत्री अरुण शर्मा को बनाकर सम्मानित किया गया। वैशाली को जिला कृषि अधिकारी पद से सम्मानित किया गया। स्कूलों के बाहर छेड़छाड़ पर लगे विराम

खुर्जा : ज्ञानलोक कालोनी निवासी खुशबू पुत्री जयवीर सिंह यादव एकेपी इंटर कालेज में 12वीं कक्षा की छात्रा हैं। रविवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर खुर्जा में उन्हें सर्वप्रथम एसडीएम की कुर्सी पर बैठाया गया। उनके साथ प्राची पुत्री अमित राघव निवासी सिद्धेश्वर रोड को तहसीलदार बनाया गया। वहीं एकेपी इंटर कालेज की 12वीं की छात्रा दीक्षा पुत्री सुभाष चंद्र निवासी नवलपुरा नायब तहसीलदार बनीं। इसी प्रकार सांरगपुर की जनता इंटर कालेज की छात्रा कृष्णा गौतम पुत्री ओमप्राकाश निवसी गांव कनैनी को भी एसडीएम बनाया। जिनके साथ एनआरईसी की बीए प्रथम वर्ष की मोना चौधरी पुत्री हरीश कुमार निवासी सांरगपुर को तहसीलदार बनाया गया। वहीं सृष्टि गौतम पुत्री उमेश सिंह को नायब तहसीलदार बनाया। आखिर में एकेपी इंटर कालेज की छात्रा निशा पुत्री कुंवरपाल निवासी सिटी स्टेशन रोड को एसडीएम बनाया गया। इस दौरान उन्होंने पुलिस को बुलाकर सिटी स्टेशन रोड पर हो रही छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के निर्देश दिए। साथ ही स्कूल जाने के दौरान सिटी स्टेशन रोड पर पुलिस तैनाती के भी निर्देश दिए। इतना ही नहीं तहसील पर ज्ञापन देने पहुंचे भाकियू महाशक्ति के कार्यकर्ताओं से ज्ञापन भी लिया। वहीं एकेपी इंटर कालेज की छात्रा पूजा निवासी चंद्रलोक को तहसीलदार और नंदनी शर्मा पुत्री विजय कुमार शर्मा निवासी झमका को नायब तहसीलदार बनाया गया। एक दिन के लिए अफसर बनाई गई बेटियों ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ वार्ता भी की।

...

मरीजों की सेवा करनी चाहती हैं मोनिका

डिबाई : क्षेत्र के गांव धीमई निवासी खड़क सिंह की बेटी कुमारी निशा को सांकेतिक एसडीएम बनाया गया। निशा धर्मपुर गांव स्थित जनता इंटर कालेज में कक्षा 11 की छात्रा है। निशा ने कक्षा दस की बोर्ड परीक्षा में जनपद में नौंवा एवं तहसील में पहला स्थान प्राप्त किया था। निशा ने तहसीलदार राजकुमार भास्कर द्वारा प्रस्तुत की गई एक शिकायत को सुना। वहीं, गांव घुसराना गैल स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय की कक्षा आठ की छात्रा कुमारी मोनिका को एक दिन के लिए तहसीलदार बनाया गया। कु. मोनिका ने बताया कि पिता हुकम सिंह फोटो ग्राफर है तथा मां आंगनबाड़ी कार्यकत्री हैं। वह अपनी पढ़ाई पूरी कर डाक्टर बनना चाहती है। इस मौके पर तहसीलदार राजकुमार भास्कर, खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रभूषण प्रसाद, और साजिद बहाव आदि मौजूद रहे।

...

राजस्व पत्रावलियों को किया अवलोकन

शिकारपुर : मां भगवती इन्टरनेशनल स्कूल की कक्षा 11 की छात्राओं परिधि मित्तल एवं काजल चौधरी को सांकेतिक रुप से एसडीएम शिकारपुर (नायिका) बनाया। दोनों छात्राओं ने राजस्व संबंधी पत्रावलियों को बारीकी से देखा। इसके अलावा रिकॉर्ड रूम को भी चेक किया। एसडीएम वेद प्रिय आर्य, तहसीलदार नीरज कुमार द्विवेदी समेत अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

...

बीडीओ ऑफिस को दुरुस्त करने के दिए निर्देश

गुलावठी : नगर निवासी घनश्याम कंसल की 19 वर्षीय पुत्री शैली कंसल नगर स्थित खंड विकास कार्यालय में सांकेतिक खंड विकास अधिकारी बनी। शैली नगर के एससीएम सीनियर सेकेंड्री स्कूल की मेधावी छात्रा है। शैली ने खंड विकास कार्यालय का निरीक्षण किया और कार्यालय के अभिलेखों का अवलोकन भी किया।

...

तहसीलदार बनने की पूछी प्रक्रिया

अनूपशहर : रामस्वरूप आर्य कन्या इंटर कालेज की कक्षा 12 की छात्रा चांदनी को एसडीएम पदम कुमार सिंह तथा परदादा-परदादी कालेज की कक्षा 10 की छात्रा राधा को सांकेतिक तहसीलदार बनाया गया। छात्रा राधा ने अधिकारियों से प्रश्न किया कि वह वास्तव में इस सीट को पाने के लिए क्या प्रयास करें। अधिकारियों ने अधिकारी बनने पूर्ण शिक्षा, योग्यता और प्रक्रियाओं की पूर्ण जानकारी दी। इस मौके पर रामस्वरूप आर्य कन्या इंटर कालेज की प्रधानाचार्या बबीता सैनी, परदादा-परदादी कालेज के अनुराग गुप्ता, अलका अग्रवाल, निशा शर्मा आदि मौजूद रहे।

...

कोतवाली परिसर में किया पौधारोपण

सिकंदराबाद : नगर की तीन बेटियों को सांकेतिक एसडीएम, तहसीलदार और नगर कोतवाल के पद से सम्मानित किया गया। जेपी यूनिवर्सिटी से एमएससी करने वाली पूजा चौधरी निवासी एसडीएम कालोनी को सांकेतिक एसडीएम बनाया गया। उन्होंने अभिलेखों का अवलोकन किया और तालाब सौंदर्यीकरण की एक शिकायत पर जांच के निर्देश देकर जीर्णोद्धार कराने की बात कही। वहीं, नगर की ही अदिति यादव को तहसीलदार बनाया गया। जबकि निशा पुत्री यामीन निवासी सलेमपुर रोड को सांकेतिक नगर कोतवाल बनाया गया। निशा ने कोतवाली परिसर में पौधारोपण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.