Move to Jagran APP

खादी उत्सव मेले में किसानों को वितरित की सरसों मिनीकिट

जेएनएन बुलंदशहर पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाऊस के सामने उपवन वाटिका में लगे खादी उत्सव-2021 मेल

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 10:54 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 10:54 PM (IST)
खादी उत्सव मेले में किसानों को वितरित की सरसों मिनीकिट
खादी उत्सव मेले में किसानों को वितरित की सरसों मिनीकिट

जेएनएन, बुलंदशहर : पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाऊस के सामने उपवन वाटिका में लगे खादी उत्सव-2021 मेले में किसानों को राई, सरसों की मिनी किट वितरित की गई। मुख्य अतिथि सदर विधायक उषा सिरोही ने दीप प्रज्वलित कर कृषि मेले का शुभारंभ किया। मेले में कृषि संबंधी योजनाओं की बाबत किसानों को जागरुक किया गया। 18 निजी और सरकारी कंपनियों के स्टाल लगाए गए। जिनमें कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी और सस्ती दरों पर किसानों ने खरीददारी की। कृषि विभाग, कृषि रक्षा, गन्ना विभाग, उद्यान विभाग, इफको, कृभको, यूपी डास्प आदि ने बीज और उर्वरक के स्टाल लगाकर किसानों को इनका प्रयोग कितनी मात्रा में कौन सी फसल को करना है इस बाबत जागरुक किया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का भी स्टाल लगाया गया। जिन किसानों के खातों में योजना का लाभ नहीं मिल रहा उनकी समस्याओं को दूर किया गया। कृषि उपनिदेशक धनंजय सिंह, जिला कृषि अधिकारी राहुल तेवतिया, भूमि संरक्षण अधिकारी घनश्याम वर्मा ने अपने-अपने संबोधन में किसानों को पराली व फसल अवशेष से होने वाले नुकसान की बाबत किसानों को जागरुक किया। मिट्टी उर्वरकता, उपजाऊ और गुणवत्ता रखने के लिए किसानों को टिप्स दिए। कृषि मेले में 640 प्रगतिशील किसानों को सम्मान किया गया और अलग-अलग फसल उत्पादन में बढोत्तरी करने वाले किसानों को प्रशस्ति पत्र वितरित किए गए। कृषि अधिकारियों ने किसानों को जैविक खेती, फल और सब्जी की खेती के प्रति भी जागरुक किया।

loksabha election banner

दीपावली मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

बुलंदशहर: रामलीला मैदान में नपा प्रशासन द्वारा दीपावली मेला का आगाज हुआ। जिसका शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष डा. अंतुल तेवतिया ने फीता काटकर किया। कहा कि मेले धार्मिक भावनाओं को जोड़े रखने में सहायक है। धार्मिक आयोजनों से सौहार्द भी बढ़ता है। उन्होंने योगी सरकार की इस पहल की सराहना की।

गुरुवार देर शाम मेले में किराना एसोसिएशन व मेला आयोजन समिति के संयुक्त तत्वावधान में डीपी कौशिक ग्रुप रंगमंच द्वारा श्रीगणेश वंदना व नरसी का भात नाटिका का आयोजन हुआ। जिसे दर्शकों ने काफी सराहा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति ने कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए। मेला संयोजक एवं पालिका ईओ केके भड़ाना ने कहा कि मेले का उद्देश्य पथ विक्रेताओं को एक स्थान पर रोजगार मुहैय्या कराना और लोगों को अपनी संस्कृति से जोड़ना है। यह आयोजन तीन नवंबर तक चलेगा। इस मौके पर रमेश चंद जैन, शैलेश तेवतिया, धर्मेन्द्र तेवतिया, संजय गुर्जर, रवींद्र राणा, विनीता सिंह, महेश वर्मा, हिमांशु सैनी, प्रिस तेवतिया, अनुराग तोमर, कुलदीप सिघल, राजेश अग्रवाल, अनिल सिघल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.