Move to Jagran APP

सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन, बस मन में भाव और दिल से लगाव

जेएनएन बुलंदशहर दैनिक जागरण की सर्वधर्म प्रार्थना की पहल पर लोग कदम बढ़ा रहे हैं। धार्मिक एवं सामाजिक संगठन अपने-अपने स्तर पर लोगों को इससे जोड़ने में जुट गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 11:22 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 11:22 PM (IST)
सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन, बस मन में भाव और दिल से लगाव
सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन, बस मन में भाव और दिल से लगाव

जेएनएन, बुलंदशहर : दैनिक जागरण की सर्वधर्म प्रार्थना की पहल पर लोग कदम बढ़ा रहे हैं। धार्मिक एवं सामाजिक संगठन अपने-अपने स्तर पर लोगों को इससे जोड़ने में जुट गए हैं। धर्मगुरु भी लोगों से अपील कर रहे हैं। क्योंकि जिनको कोरोना लील गया उनको श्रद्धांजलि हमें और अपनों को देनी है। साथ ही अपनों को स्वस्थ रखने के लिए कामना भी करनी है। इसके लिए दो मिनट का मौन और प्रार्थना वहीं करनी है, जहां नौ जून को सुबह 11 बजे बैठे हों। इसमें कोई विशिष्ट आयोजन नहीं है। किसी कार्यक्रम का रूप नहीं, बस मन में भाव और दिल से लगाव। और यही कारण है कि यह कारवां बढ़ता जा रहा है। जागरण की पहल पर हजारों लोग एक साथ श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना की इस पहल के सहयोगी बनने को जुट गए हैं। आप भी हो जाएं तैयार।

loksabha election banner

सभी मिलकर दुआओं के लिए उठाएं हाथ

कोरोना महामारी की भयावहता को पूरी दुनिया ने झेला है। इस महामारी ने मुल्क के इंसानों को भी झकझोरा है। इसकी वजह से अनेकों परिवार उजड़ गए। घर में कमाने वाला कोई नहीं रहा। इस दुख की घड़ी में पूरे भारतवासियों को एकजुटता दिखानी चाहिए। कोरोना की त्रासदी झेलने वाले परिवारों की मदद करनी चाहिए। उनका ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि अब उन्हें जीवनभर संघर्ष करना पड़ेगा। वह अकेले नहीं हैं इसका उन्हें अहसास दिलाना होगा। जो लोग इस दुनिया में नहीं रहे उनकी आत्मा की शांति के लिए नौ जून को सुबह 11 बजे दुआ करना एक अच्छी पहल है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम की गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी यह दुआ करें।

-जैनुल आबदीन, शहर काजी

---------

महामृत्युंजय भगवान से करेंगे प्रार्थना

देश में पहली बार ऐसी महामारी देखी, जिसकी वजह से असमय लोग काल के गाल में समा गए। नौ जून को चतुर्दशी तिथि को सुबह 11 बजे श्री द्वादशमहालिगेश्वर सिद्धमहापीठ पर महामृत्युंजय यज्ञ किया जाएगा। कोरोना महामारी से दिवंगत होने वाले प्राणियों को मृत्युंजय भगवान की शरण में उच्च लोक प्रदान करने एवं उनके परिवारीजनों को इस दारुण दु:ख को सहने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की जाएगी। इस सामूहिक प्रार्थना से एक सकारात्मक ऊर्जा का सृजन होकर सभी को भगवत कृपा प्राप्त होगी। क्योंकि भगवान श्री महालिगेश्वर जो कि स्वयं महामृत्युंजय भगवान हैं, उनसे इस महामारी के शमन के लिए प्रार्थना करना अत्यंत लाभप्रद होगा। सभी धर्मो को मानने वाले भी अपने स्थल से नौ जून को अवश्य प्रार्थना करें।

- आचार्य मनजीत धर्मध्वज, संस्थापक, श्री द्वादश महालिगेश्वर सिद्धमहापीठ।

-----------

चर्च में पिता परमेश्वर से करेंगे प्रार्थना

वैश्विक महामारी कोविड-19 का कहर हर वर्ग, हर समाज के लोगों पर टूटा हैं। जिसके चलते बहुत से बच्चों ने अपने माता पिता, बहुत से लोगों ने अपने परिवार के प्रियजनों को खोया है। वैश्विक महामारी में अकारण शिकार हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए सर्वधर्म प्रार्थना एक सराहनीय पहल एवं कदम है। जनजीवन सामान्य हो, मृतकों की आत्मा को शांति मिले, और लोगों को फिर से उनका रोजगार मिले, हमारे भारत देश में फिर से सुख-शान्ति आए, इसके लिए हम सब मिल कर नौ जून को परमपिता परमेश्वर से मिलकर प्रार्थना करें। ताकि परमपिता परमेश्वर की आशीष एवं आशीर्वाद हमारे परिवारों सहित देशवासियों को भी मिल सके। परमेश्वर पिता आप सभी को अपनी आशीष दें। इसके लिए चर्च में भी प्रार्थना होगी।

़फादर रेव्ह डा. दयाल एम लाल, डीन आल सेंट्स चर्च

-------

गुरुद्वारा में भी करेंगे अरदास

देश-दुनिया को काफी समय से कोरोना महामारी का सामना करना पड़ रहा है। बुजुर्गों के साथ नौजवान भी इसका शिकार हो रहे हैं। वाहेगुरु की कृपा से हमको जीवित रखा गया है। वैसे तो सिख समाज हर सेवा में आगे रहता है। इस समय भी जरूरतमंदों की सेवा की गई। जिनके घरों में यह विपत्ति आई उनकी मदद के लिए भी सभी को मिलकर हाथ बढ़ाने चाहिए। दिवंगत आत्माओं को गुरु सिंह साहब अपने श्री चरणों में निवास दें। इसके लिए नौ जून को सुबह 11 बजे सभी लोग संगत मिलकर अरदास करें। गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा लाल तालाब में भी लोग कोरोना से बचाव का ध्यान रखते हुए यह अरदास की जाएगी।

ज्ञानी सलविदर सिंह, मुख्य ग्रंथी, लाल तालाब गुरुद्वारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.