Move to Jagran APP

मंदिरों में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रही पाबंदी.. घरों में मनाया जन्मोत्सव

कोरोना काल में मंदिरों में सार्वजनिक आयोजन पर पाबंदी लगी होने से श्रद्धालुओं ने घरों में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया। बाजार में पालना लड्डू गोपाल और उनकी पोशाक की जमकर खरीदारी हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 12:06 AM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 06:02 AM (IST)
मंदिरों में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रही पाबंदी.. घरों में मनाया जन्मोत्सव
मंदिरों में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रही पाबंदी.. घरों में मनाया जन्मोत्सव

बुलंदशहर, जेएनएन। कोरोना काल में मंदिरों में सार्वजनिक आयोजन पर पाबंदी लगी होने से श्रद्धालुओं ने घरों में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया। बाजार में पालना, लड्डू गोपाल और उनकी पोशाक की जमकर खरीदारी हुई। भक्तों ने घरों में झांकियों को सजाया। पूरे दिन उपवास रखकर बाल गोपाल के जन्म के बाद अपना उपवास खोला। वहीं, मंदिरों में सादगी के साथ श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। श्री राधे कृष्ण के मास्क की रही मांग

loksabha election banner

बाजार में श्री राधे कृष्ण के नाम वाले मास्क और लड्डू गोपाल की पोशाक के साथ मच्छरदानी, जयपुरी और गुजराती पालना की ज्यादा मांग रही। इस बार बाजार में आए आए लकड़ी के खिलौना की आकर्षण का केंद्र रहे। बोले पुजारी ::::

हर साल भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिर की सजावट के साथ विभिन्न प्रकार झांकियों का आयोजन किया जाता था। कोरोना काल में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पाबंदी के कारण बार श्री कृष्ण जन्मोत्सव को सादगी के साथ मनाया गया है।

- गजेन्द्र भारती, पुजारी राधा कृष्ण मंदिर, साठा कोरोना काल में सभी धार्मिक आयोजनों पर रोक हैं। ऐसे में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म उत्सव भी प्रभावित हुआ। विशेष आयोजन तो मंदिर में नहीं हो सका, लेकिन विधि- विधान के साथ पूजा-अर्चना कर जन्मोत्सव मनाया गया।

- ओमप्रकाश शास्त्री, पुजारी, कटला मंदिर ------------- बुलकुर-8, 9..

श्रीकृष्ण और राधा के परिधान में सजे नन्हे-मुन्हे

संवाद सहयोगी, खुर्जा: भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बाजार में लड्डू गोपाल के वस्त्र समेत पूजा सामग्री खरीदने के लिए भीड़भाड़ रही। जंक्शन मार्ग स्थित श्रीराम मंदिर एवं वृद्धाश्रम में आयोजित कार्यक्रम में राधा-कृष्ण की पूजा-अर्चना की गई। जिसके बाद बच्चों ने राधा-कृष्ण के परिधान धारण कर भक्तीमय भजनों पर नृत्य किया। वहीं, मुनि गांव में राधा-कृष्ण की प्रतिमा स्थापित की गई। जिसमें भारतीय किसान यूनियन भानू के पदाधिकारियों भी शामिल हुए। इस मौके पर विनोद पंडित, नरेश शास्त्री, योगेश, राहुल, जगदीश, गंभीर, जितेंद्र, प्रदीप शर्मा आदि रहे। फोटो :53:

घर घर झुलेंगे बाल कृष्ण, सजा जा रहे झूले

संवाद सूत्र, सिकंदराबाद: अधिकांश स्थानों पर मंगलवार को घरों में जन्माष्टमी पर्व हर्षोल्सास के साथ बनाया गया। घरों में बाल कृष्ण रूप में झांकिया और पालने सजाए गए। जबकि बुधवार को भी अधिकांश स्थानों पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व मनाया जाएगा। जिसकी तैयारियों को लेकर मंगलवार को भी बड़ा बाजार, हनुमान चौक, बाजार माधोदास आदि बाजारों में भीड़ भाड़ रही। हालांकि इस बार कोरोना महामारी के चलते मंदिरों समेत विभिन्न मोहल्ले में झांकियां नहीं सजाई गई।

----------

जन्माष्टमी के लिए सजे देवालय

संवाद सूत्र, दानपुर: जन्माष्टमी के लिए मंगलवार को क्षेत्र के देवालय सजाए गए। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पहुंचकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा की। घरों में झूले डालकर भगवान कृष्ण की प्रतिमाएं स्थापित की गई। नगर के सीताराम मंदिर पर बर्फ का शिवलिग बनाया गया। जिसे देखने के लिए लोगों में विशेष उत्साह दिखा। फूलों और रंग बिरंगी लाइटों से मंदिरों को सजाया गया। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार मंदिरों पर कीर्तन के कार्यक्रम नही हो सकें। हालांकि मंदिरों में साउंड बजाकर माहौल को भक्तिमय बना दिया। जन्माष्टमी व्रत को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति बनी रही। कुछ लोगों ने मंगलवार को व्रत रखा। जबकि कुछ लोग बुधवार को व्रत रखेंगे।

------- घर घर में आज होगी लड्डू गोपाल की पूजा

संवाद सूत्र, डिबाई : भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बुधवार को नगर में धूमधाम से मनाया जायेगा। कोरोना काल में राधा कृष्ण में मंदिर में इस बार दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कम ही रहेगी। घर में स्थापित मंदिरों को ही श्रद्धालु भव्य रूप से सजा रहे हैं। मीना बाजार, बड़ा बाजार में सजी दुकानों से लोगों ने लडडू गोपाल की मूर्ति खरीदी। खरीदारों की संख्या अधिक होने के कारण बाजार में कई बार जाम की स्थिति बनी रही।

----------

चित्र 55

जन्माष्टमी पर मंदिर में की विशेष सजावट

संवाद सूत्र, अनूपशहर: भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाने के लिए नगर के मंदिरों में भव्य सजावट की जा रही है। अनेक मंदिरों को जगमग रोशन से सजाया गया है। घरों में भी बच्चों ने झांकियां सजाई है। मंगलवार को जन्माष्टमी के पर्व पर नगर व क्षेत्र में अनेक स्थानों पर मंदिरों व झांकियों को सजाया गया है। अनेक लोगों ने गंगा स्नान कर व्रत धारण किया है, मध्य रात्रि में पूजा-अर्चना के बाद व्रत खोला। माखन मिश्री का प्रसाद वितरित किया गया। नगर के बिहारी जी और दाऊ जी मंदिर में विशेष सजावट की जाती है। कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासन ने शारीरिक दूरी रखने और कहीं भी भीड़ वाले कार्यक्रम आयोजित नहीं करने की अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.