Move to Jagran APP

आइआइटी परीक्षा देकर परखा खुद का आइक्यू

बुलंदशहर: दैनिक जागरण आइआइटी सीजन-5 की परीक्षा देकर आजाद पब्लिक स्कूल के परीक्षार्थियों

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Dec 2017 10:08 PM (IST)Updated: Wed, 20 Dec 2017 10:08 PM (IST)
आइआइटी परीक्षा देकर परखा खुद का आइक्यू
आइआइटी परीक्षा देकर परखा खुद का आइक्यू

बुलंदशहर: दैनिक जागरण आइआइटी सीजन-5 की परीक्षा देकर आजाद पब्लिक स्कूल के परीक्षार्थियों ने स्वयं का आइक्यू परखा। परीक्षा के बाद छात्राएं आपस में चर्चा करती नजर आईं। स्कूल स्टाफ ने जागरण की इस पहल की प्रशंसा की।

loksabha election banner

बुधवार को शहर स्थित आजाद पब्लिक स्कूल में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित आइआइटी सीजन-5 की परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा में स्कूल के कक्षा छह से दसवीं तक के 50 परीक्षार्थियों ने प्रतिभाग किया। परीक्षा दस बजे से शुरू हुई। परीक्षा से पूर्व सभी परीक्षार्थी काफी उत्साहित दिखे। कक्षा छह व सात के कुछ बच्चे परीक्षा को लेकर गंभीर नजर आए। शिक्षकों की माने तो वह बार-बार परीक्षा के बारे में पूछ रहे थे, लेकिन जैसे ही प्रश्न-पत्र सामने आया तो खुशी-खुशी सहजता से तमाम प्रश्नों के हल ओएमआर सीट में भर दिए। एक दो सवालों को लेकर कुछ बच्चों को बीच में शंका हुई तो परीक्षा कक्ष में मौजूद शिक्षकों ने उनकी समस्या का समाधान कर दिया।

मोहम्मद उजैर, नितिश कुमार, अभिषेक ¨सह, यशिका, अर्चिका, वैष्णवी व वंशिका आदि ने बताया कि प्रश्न पत्र बहुत आसान था। एक-दो प्रश्नों को लेकर मामूली सी उलझन हुई लेकिन परीक्षा कक्ष में मौजूद शिक्षकों ने उनकी उलझन को आसानी से दूर कर दिया। इस परीक्षा से अन्य किसी प्रतियोगिता में शामिल होने का हौसला मिला है। परीक्षा से पूर्व लग रहा था कि न जाने कैसा प्रश्न-पत्र होगा? शिक्षक राजेश कुमार शर्मा, अफजल खान, दीपक, विवेक व पवन आदि ने दैनिक जागरण की आइआइटी परीक्षा के माध्यम से बच्चों का आइक्यू लेवल जांचने के तरीके की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस तरह की परीक्षा से बच्चों में जॉब वाली परीक्षाओं के प्रति आत्मविश्वास बढ़ता है। साथ ही उन्हें यह भी पता चल जाता है कि वह जॉब वाली प्रतियोगिता के लिए कितने सक्षम हो चुके हैं।

इन्होंने कहा..

बच्चों ने स्तरीय परीक्षा में प्रतिभाग किया है, ऐसी ही परीक्षा विभिन्न तकनीकी व रोजगारपरक पाठ्यक्रमों में होती है। मैंने प्रश्न-पत्र पढ़ा तो पता चला कि इससे बच्चे का आइक्यू परखा जाएगा। दैनिक जागरण की इस पहल का हम स्वागत करते हैं। इसमें आगे स्थानीय स्तर के प्रश्न भी पूछे जाएं तो बेहतर होगा।

- शुभा नारायण, प्रधानाचार्य, आजाद पब्लिक स्कूल, बुलंदशहर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.