Move to Jagran APP

जिले में फल-फूल रहा गैस रिफ्लिग का कारोबार, छापेमारी

जनपद में व्यवसायिक गैस सिलेंडर जीएसटी और विभाग के अनुमति के बगैर लाए जा रहे हैं। इनसे घरेलू सिलेंडर में गैस रिफ्लिग करके उपभोक्ताओं को मुहैया कराए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 11:32 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 11:32 PM (IST)
जिले में फल-फूल रहा गैस रिफ्लिग का कारोबार, छापेमारी
जिले में फल-फूल रहा गैस रिफ्लिग का कारोबार, छापेमारी

जेएनएन, बुलंदशहर। जनपद में व्यवसायिक गैस सिलेंडर जीएसटी और विभाग के अनुमति के बगैर लाए जा रहे हैं। इनसे घरेलू सिलेंडर में गैस रिफ्लिग करके उपभोक्ताओं को मुहैया कराए जा रहे हैं। इससे सरकार के राजस्व को भारी हानि हो रही है और गैस रिफ्लिग के दौरान होने वाले हादसों को न्यौता दिया जा रहा है। सिकंदराबाद के बाद अब अनूपशहर क्षेत्र के गांव श्योरामपुर जिनाई में जिला पूर्ति विभाग ने 97 गैस सिलेंडर जब्त किए हैं। व्यवसायिक गैस सिलेंडर आपूर्ति करने वाली कंपनी के संचालक और स्थानीय गैस एजेंसी के संचालक के साथ-साथ चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। साथ ही अवैध सिलेंडर को पड़ोस की एजेंसी में रखकर सीज कर दिया गया है।

loksabha election banner

श्यौरामपुर जिनाई गांव में स्थित एक मकान में व्यवसायिक गैस सिलेंडर से घरेलू गैस सिलेंडर में रिफ्लिग करने की सूचना पूर्ति निरीक्षक संतोष कुमार को मिली। टीम ने छापेमारी की तो मौके पर एक वाहन में गैस सिलेंडर से भरे मिले। मौके पर मौजूद जयकरन ने बताया कि उनका बेटा लोकेंद्र सिंह गैस एजेंसी चलाता है। पूर्ति निरीक्षक ने मौके पर एसडीएम अनूपशहर और थाना प्रभारी को बुलाया। मौके पर पहुंचे लोकेंद्र सिंह सिलेंडर की आपूर्ति, भंडारण अग्निशमन अथवा विस्फोटक आदि विभागों की एनओसी भी नहीं दिखा पाए और न ही उपभोक्ताओं का विवरण टीम को दिखाया गया। पूर्ति निरीक्षक की तहरीर पर पुलिस ने लोकेंद्र सिंह पुत्र जयकरण निवासी श्यौरामपुर जिनाई तथा सलभ कुमार मै. शुभम इंटरप्राइजेज के स्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। साथ ही वाहन को सीज कर दिया गया है तथा मौके पर मिले 97 गैस सिलेंडर को सीज कर पड़ोसी गैस एजेंसी के सुपुर्द कर दिया है। जिला पूर्ति अधिकारी केबी सिंह ने बताया कि व्यवसायिक गैस की रिफ्लिग का कारोबार जिले में नहीं चलने दिया जाएगा और छापेमारी कर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.