Move to Jagran APP

चौरासी घंटे वाली मैया की वसंत विहार यात्रा निकाली

खुर्जा क्षेत्र में चौरासी घंटे वाली मैया की वसंत विहार यात्रा बड़ी ही धूमधाम के साथ निकाली गई। दर्जनभर से अधिक स्थानों पर यात्रा का पुष्प वर्षा करके स्वागत किया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 06:55 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 06:55 PM (IST)
चौरासी घंटे वाली मैया की वसंत विहार यात्रा निकाली
चौरासी घंटे वाली मैया की वसंत विहार यात्रा निकाली

जेएनएन, बुलंदशहर। खुर्जा क्षेत्र में चौरासी घंटे वाली मैया की वसंत विहार यात्रा बड़ी ही धूमधाम के साथ निकाली गई। दर्जनभर से अधिक स्थानों पर यात्रा का पुष्प वर्षा करके स्वागत किया गया।

loksabha election banner

हनुमान टीला मार्ग पर बड़ी होली स्थित श्री महामाया राजराजेश्वरी 84 घंटे वाली मैया मंदिर पर मंगलवार को विशेष पूजा-अर्चना की गई। जिसके बाद सुबह दस बजे मंदिर से मैया की वसंत विहार यात्रा बैंडबाजों के साथ निकाली गई। जिसका शुभारंभ जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी राधा रमण व यशपाल सिंह सोलंकी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। यह यात्रा मंदिर से शुरू होकर कास्थबाड़ा, हनुमान टीला, पुराना बाजार, जागेश्वर मंदिर होते हुए चौरासी घंटा वाला मंदिर पर समाप्त हुई। यात्रा का विभिन्न स्थानों पर पुष्प वर्षा का जोरदार स्वागत किया गया। यात्रा के दौरान बैंडबाजों की धुनों पर बज रहे भक्तीमय भजनों पर श्रद्धालु झूमते हुए नजर आए। वहीं दूसरी तरफ यात्रा को शांति पूर्वक तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस तैनात रहीं। इस मौके पर रामकुमार, रितेश बंसल, मनीष, तरुण, भगवती प्रसाद पुजारी, प्रकाश, मनीराम, प्रियांशु, वरुण मित्तल, दिनेश कुमार गर्ग, योगेश कुमार, शुभम बंसल आदि रहे। स्कूलों में मनाया गया वसंतोत्सव, हुए कार्यक्रम

खुर्जा नगर के स्कूल और कालेजों में वसंत पंचमी के उपलक्ष्य में हवन-पूजन समेत कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें वसंतोत्सव मनाए जाने के विषय में भी जानकारी दी गई।

मंगलवार को जेवर मार्ग स्थित एल्पाइन पब्लिक स्कूल में ऋतुओं के राजा बसंत का स्वागत धूमधाम के साथ किया गया। इस दौरान मां सरस्वती का पूजन प्रबंधक संदीप मित्तल और प्रधानाचार्या निधि गुलाटी ने परंपरागत तरीके से किया। इस अवसर पर शिक्षक पीले परिधान में रहे। वहीं विद्यालय परिसर में बसंत ऋतु के आगमन तथा छात्रों के आने वाली परिक्षाओं में उत्तम परिणामों की कामना करते हुए हवन भी किया गाय। जिसमें शिक्षकों और छात्रों ने आहूतियां दी। वहीं चौधरी हरचंद सिंह महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने बसंत पंचमी के अवसर पर मंगलवार को मां सरस्वती की स्तुति प पूजा अर्चना की। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व विकास के लिए पतंग बनाओ और पतंग उड़ाओ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। छात्रों ने विभिन्न विषयों को लेकर पतंग बनाई। छात्रों ने पतंग उड़ाओ प्रतियोगिता में भाग लिया। पतंग प्रतियोगिता में सोनिया ने पहला स्थान, अंजू की टीम ने दूसरा और अंशु चौहान और स्नेहा की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसमें डा. एनके शर्मा ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों से छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा उजागर होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.