Move to Jagran APP

नवंबर में नियंत्रण में रहा कोरोना, पर सतर्कता अभी जरूरी

प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चौकसी के साथ बुलंदशहर वासियों द्वारा बरती गई एहतियात ने नवंबर माह में कोरोना वायरस को नियंत्रण में रखा। अक्टूबर के मुकाबले नवंबर माह में पाजिटिव मरीज की संख्या कम रही और मौत का आंकड़ा भी कम रहा जबकि नवंबर माह में त्योहारी भीड़ को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अफसर परेशान थे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 11:33 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 11:33 PM (IST)
नवंबर में नियंत्रण में रहा कोरोना, पर सतर्कता अभी जरूरी
नवंबर में नियंत्रण में रहा कोरोना, पर सतर्कता अभी जरूरी

जेएनएन, बुलंदशहर। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चौकसी के साथ बुलंदशहर वासियों द्वारा बरती गई एहतियात ने नवंबर माह में कोरोना वायरस को नियंत्रण में रखा। अक्टूबर के मुकाबले नवंबर माह में पाजिटिव मरीज की संख्या कम रही और मौत का आंकड़ा भी कम रहा, जबकि नवंबर माह में त्योहारी भीड़ को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अफसर परेशान थे।

loksabha election banner

अक्टूबर माह में कोरोना की स्थिति देखने और नवंबर माह के त्योहारों को देखते हुए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने फुलप्रूफ प्लान बनाया। एक से 15 नवंबर तक त्योहारी दिनों में बाजारों में लगातार कोरोना की जांच की गई। लोगों ने भी एहतियात बरती। नतीजन कोरोना नियंत्रित हुआ। नवंबर माह में अक्टूबर माह की तुलना में 48 पाजिटिव केस कम निकले। मौत की संख्या भी एक कम रही। वायरस नियंत्रण में होने के कारण ही अब दिसंबर माह में प्रशासन ने ज्यादा सख्ती नहीं की है और नाइट क‌र्फ्यू लगाने पर भी प्रशासन का कोई इरादा नहीं है लेकिन पूरी एहतियात बरती जाएगी। सतर्कता के चलते कोविड गाइडलाइन में कोई ढील नहीं दी गई है। शादी समारोह में सौ व्यक्तियों को जाने की ही अनुमति है। माल समेत जिले के सभी सिनेमाघरों के संचालन पर अभी पाबंदी है और ये बरकरार रहेगी। कंटोनमेंट जोन में भी पूरी सख्ती रहेगी। बिना मास्क वालों पर कार्रवाई

कोरोना को नियंत्रण में रखने के लिए बिना मास्क घूमने वाले लोगों पर पुलिस का शिकंजा बरकरार रहेगा। शहर से देहात तक पुलिस बिना मास्क घूमने वालों का चालान काट रही है और जुर्माना भी वसूली रही है। प्रशासन के अफसरों का कहना है कि वैक्सीन आने तक बिना मास्क घूमने की अनुमति नहीं है। होम आइसोलेट की सुविधा बरकरार

होम आइसोलेशन की सुविधा जिले में दिसंबर माह में भी बरकरार रहेगी। इस समय 150 से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में कोरोना का उपचार ले रहे हैं जिनकी स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है। एसीएमओ का कहना है कि हालात बिगड़ने पर होम आइसोलेशन की सुविधा बंद हो सकती है। इंफो

माह पाजिटिव मिले डिस्चार्ज मौत एक्टिव मरीज

सितंबर 1312 1240 14 391

अक्टूबर 899 1023 13 312

नवंबर 851 835 12 316 इन्होंने कहा..

जांच का दायरा बढ़ाने और लोगों की एहतियात बरतने से कोरोना की स्थिति अन्य जिलों से बेहतर हुई है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए पूरी एहतियात बरतें। मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें।

-डा. भवतोष शंखधर, सीएमओ दिसंबर माह में भी नवंबर माह की तरह की गाइडलाइन का पालन करना है। बिना मास्क घूमने वालों पर जुर्माना लगेगा। लोग संभलकर रहें यदि जरा भी कोरोना की स्थिति बिगड़ी तो नाइट क‌र्फ्यू के साथ अन्य सख्ती भी कर दी जाएगी। फिलहाल नाइट क‌र्फ्यू नहीं लगेगा।

- रविद्र कुमार, डीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.