Move to Jagran APP

बालमन के अनुसार स्कूलों में पठन-पाठन की तैयारी

कोरोना काल में परिषदीय स्कूलों के बेपटरी हुए सत्र को पटरी पर लाने की कवायद में शिक्षकों को तैयार किया जा रहा है। प्रशिक्षण देकर स्कूलों में बालमन के अनुसार पठन-पाठन की तैयारी की जा रही है। इसी कड़ी में डायट परिसर में दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभांरभ खंड शिक्षाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह ने किया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर एवं एआरपी ने शिक्षकों को बाल केंद्रित शिक्षा देने के लिए तैयार किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 06:55 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 06:55 AM (IST)
बालमन के अनुसार स्कूलों में पठन-पाठन की तैयारी
बालमन के अनुसार स्कूलों में पठन-पाठन की तैयारी

जेएनएन, बुलंदशहर। कोरोना काल में परिषदीय स्कूलों के बेपटरी हुए सत्र को पटरी पर लाने की कवायद में शिक्षकों को तैयार किया जा रहा है। प्रशिक्षण देकर स्कूलों में बालमन के अनुसार पठन-पाठन की तैयारी की जा रही है। इसी कड़ी में डायट परिसर में दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभांरभ खंड शिक्षाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह ने किया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर एवं एआरपी ने शिक्षकों को बाल केंद्रित शिक्षा देने के लिए तैयार किया।

prime article banner

इस दौरान एआरपी नवनीत कुमार शर्मा बताया कि परिषदीय स्कूलों में सौ दिन अभियान चलाकर कोरोना काल में बेपटरी हुआ सत्र नियमित कराना है। इसके लिए शासन ने आधार शिला संरक्षिका, समृद्ध पुस्तिका, 37 तरह के पोस्टर, गणित किट भेजी है। इनकी जानकारी शिक्षकों को देकर तैयार कराया जा रहा है। एआरपी रंजीत सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण में प्राप्त जानकारी के अनुसार ही शिक्षकों को स्कूलों में बच्चों का ज्ञानवर्धन करना है। इसलिए दो सत्रों में सदर ब्लाक के शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण देने वालों में शिखा शर्मा, नीतू भी शामिल रहीं।

सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में छात्रों ने दिखाई प्रतिभा

डा. भीमराव आंबेडकर विद्यालय में आयोजित हुई सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और अपनी प्रतिभा दिखाई। आगामी दिनों में परीक्षा परिणाम घोषित कर विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

सोमवार को आसफपुर गांव स्थित डा. भीमराव अंबेडकर विद्यालय में आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में अलीगढ़, बुलंदशहर और गौतमबुद्धनगर के क्षेत्र के विद्यालयों के छात्र प्रतिभाग करने पहुंचे। जिसमें करीब 750 छात्रों ने प्रतिभाग किया। यह प्रतियोगिता तीन ग्रुपों के माध्यम से कराई गई। जिसमें कक्षा एक से कक्षा बारहवीं तक के बच्चों ने भाग लिया। विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय कुमार संगम ने बताया कि प्रतियोगिता में 800 छात्र-छात्राओं का पंजीकरण कराया गया था। जिनमें से 750 छात्र शामिल हुए। परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। परीक्षा का परिणाम आगामी सात मार्च को घोषित होगा। जिसके बाद विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। इसमें संजय, योगेंद्र सैनी, सोनू गौतम, तरुण चौधरी, सुमित, फूलचंद भारद्वाज, योगेश शर्मा, मनोज सिंह, तेजवीर सिंह, गिरीश कुमार, अशोक कुमार, धीर सिंह आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.