Move to Jagran APP

तीन ग्राम पंचायतों के विकास के लिए 63 करोड़ स्वीकृत

जनपद में तीन वर्षो के आडिट के अनुसार आय में लगातार वृद्धि करने वाली तीन ग्राम पंचायतों का बड़े स्तर पर विकास होगा। इनमें जिले की तीन ग्राम पंचायत सिकंदराबाद देहात निजामपुर और मुहाना ग्राम पंचायत शामिल हैं। भले ही ग्राम प्रधानों को कार्यक्रम 25 दिसंबर को खत्म हो जाएगा लेकिन इससे गांव के विकास में कोई बाधा नहीं आएगी। शासन 63 करोड़ रुपये की स्वीकृति दे दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 09:17 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 09:17 AM (IST)
तीन ग्राम पंचायतों के विकास के लिए 63 करोड़ स्वीकृत
तीन ग्राम पंचायतों के विकास के लिए 63 करोड़ स्वीकृत

जेएनएन, बुलंदशहर। जनपद में तीन वर्षो के आडिट के अनुसार आय में लगातार वृद्धि करने वाली तीन ग्राम पंचायतों का बड़े स्तर पर विकास होगा। इनमें जिले की तीन ग्राम पंचायत सिकंदराबाद देहात, निजामपुर और मुहाना ग्राम पंचायत शामिल हैं। भले ही ग्राम प्रधानों को कार्यक्रम 25 दिसंबर को खत्म हो जाएगा लेकिन इससे गांव के विकास में कोई बाधा नहीं आएगी। शासन 63 करोड़ रुपये की स्वीकृति दे दी है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ग्राम पंचायत प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सिकंदराबाद क्षेत्र की सिकंदराबाद देहात, निजामपुर और गुलावठी क्षेत्र की मुहाना ग्राम पंचायतों को चयनित किया गया है। सिकंदराबाद देहात के लिए 49 करोड़ रुपये, निजामपुर के लिए आठ करोड़ 39 लाख 33 हजार रुपये तथा मुहाना ग्राम पंचायत के लिए चार करोड़ 84 लाख 55 हजार रुपये शासन ने विकास कार्यों के लिए जारी कर दिए हैं। उक्त ग्राम पंचायतों में 22 नई सड़कें, डंपिग ग्राउंड, एलईडी लाइट पंचायतघर, बारातघर, पुरानी सड़कों की मरम्मत और चौड़ीकरण, पेयजल, डोर टू डोर कूड़ा उठान और पर्यटन की दिशा में बूढे़ बाबा के मंदिर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। सिकंदराबाद देहात में विकास कार्य

सिकंदराबाद देहात की 639 हेक्टेयर जमीन ग्राम पंचायत की है। इनमें से 60 एकड़ जमीन में औषधि उपवन बनाया जाएगा। तीन मंजिला ग्राम पंचायत घर का निर्माण होगा। अधिकारियों की मानें तो प्रदेश का सबसे बड़ा पहला ग्राम पंचायत घर सिकंदराबाद देहात में बनाया जाएगा। निजामपुर ग्राम पंचायत

एक हैक्टेयर में वर्मी कंपोस्ट, गुजरात की तर्ज पर ओपन एअर थियेटर। इसमें पांच एकड़ जमीन में कार में बैठकर लोग रंगमंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ कार अथवा अपने व्हीकल पर ही देख सकेंगे। एक मिनी स्टेडियम, एक सार्वजनिक बरातघर, 15 एकड़ में रूरल सिक्योरिटी टूरिज्म का निर्माण होगा। मुहाना ग्राम पंचायत मुहाना

ग्राम पंचायत में डंपिग ग्राउंड, लाइब्रेरी, पंचायतघर का सुदृढ़ीकरण, खेल का मैदान और स्टोमनी लैब का निर्माण होगा। इसके साथ ही इस गांव को टूरिज्म की दृष्टि से भी आंका गया है। यहां प्राचीन काल का बूढ़े बाबा मंदिर का सौंदर्यीकरण, भवन निर्माण और पार्क आदि का निर्माण होगा। इन्होंने कहा..

डीपीआर तैयार कर तीनों ग्राम पंचायतों की शासन को भेजी गई थी, 65 करोड़ की डीपीआर में 63 करोड़ रुपये स्वीकृति मिल गई है। तीनों ग्राम पंचायतों ने एस्टीमेट बनाकर भेज दिए हैं। इन्हें पंचायत राज वित्तीय को भेजा जा रहा है। धनराशि आते ही विकास कार्य शुरू होंगे।

-अभिषेक पांडेय, सीडीओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.