Move to Jagran APP

विद्युत चिगारी से जली 25 बीघा गेहूं की फसल

बुलंदशहर क्षेत्र के गांव चिमावली में गांव निवासी वीरपाल सिंह सुखवीर सिंह चंद्रपाल सिंह सहित गांव के छह किसानों के खेतों के उपर हाईटेंशन की विद्युत लाइन गुजर रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 10:58 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 10:58 PM (IST)
विद्युत चिगारी से जली 25 बीघा गेहूं की फसल
विद्युत चिगारी से जली 25 बीघा गेहूं की फसल

बुलंदशहर, क्षेत्र के गांव चिमावली में गांव निवासी वीरपाल सिंह, सुखवीर सिंह, चंद्रपाल सिंह सहित गांव के छह किसानों के खेतों के उपर हाईटेंशन की विद्युत लाइन गुजर रही है। बुधवार दोपहर को अचानक उक्त किसानों के खेतों में खड़ी गेहूं की करीब 25 बीघा फसल में आग लग गई। ग्रामीण जब तक मौके पर पहुंचते तब तक आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और देखते ही देखते आग लगने से खेत में मौजूद छह किसानों की करीब 25 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने आग लगने का कारण खेत के उपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन में हुए शार्ट सर्किट का होना बताया है। किसानों का कहना है कि फायर बिग्रेड को सूचना दी थी लेकिन फायर बिग्रेड की टीम मौके पर नही पहुंची। सूचना के बाद तहसील के लेखपाल विपिन कुमार ने मौके पर पहुंच कर मुआयना किया है। किसानों ने आग लगने से हुए नुकसान की कीमत लाखों रुपये बताई है।

loksabha election banner

-किसान को हजारों रुपये का हुआ नुकसान, आर्थिक मदद की लगाई गुहार

संवाद सूत्र, छतारी: क्षेत्र के गांव बुढ़ासी निवासी मुन्ना लाल पुत्र रोशन लाल के खेत के ऊपर से विद्युत लाइन जा रही है। मंगलवार देर शाम एचटी लाइन से चिगारी निकलकर उनके खेत में गिर गई। जिससे पकी खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। फसल से आग की लपटों को निकलता हुआ देखकर ग्रामीण खेत की तरफ दौड़ पड़े। उन्होंने सबसे पहले ऊर्जा निगम के अधिकारियों को फोन करके विद्युत सप्लाई बंद कराई। जिसके बाद कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन जब तक करीब दस बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो चुकी थी। जिससे किसान को करीब एक लाख से अधिक का नुकसान हुआ है। मामले में किसान ने प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराते हुए मुआवजे की गुहार लगाई है। उधर ग्रामीणों में जर्जर तारों को लेकर रोष व्याप्त है। ग्रामीणों का कहना है कि वह जर्जर तारों को बदलवाने के लिए कई बार गुहार लगा चुके हैं, लेकिन उसके बावजूद कोई सुनवाई नहीं हुई है। ऐसे में हर बार जर्जर तारों की वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। ग्रामीणों ने क्षेत्र में फैले जर्जर तारों को बदलवाने की मांग की है।

ट्रांसफार्मर के वायर में लगी आग, मची अफरातफरी

बुलंदशहर:

मंगलवार देर शाम रोडवेज बस स्टैंड के निकट रखे ट्रांसफार्मर के पास किसी ने कूड़े में आग लगा दी। यह आग फैलते हुए ट्रांसफार्मर के वायर तक पहुंच गई। कुछ ही देर में ट्रांसफार्मर से आग की लपटे निकलने लगी। जिससे मौके पर अफरातफरी का माहौल बन गया। इतना ही नहीं जीटी रोड से निकलने वाले वाहन भी ट्रांसफार्मर से पहले ही रूक गए। साथ ही फोन करके लोगों ने ऊर्जा निगम के अधिकारियों को सूचित किया। जिसके बाद विद्युत सप्लाई बंद कराई गई। विद्युत सप्लाई बंद होने के बाद आग पर काबू पाया गया। इतना ही नहीं जेई रामानंद टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने खराब हुए वायर को ठीक कराया और उसके बाद विद्युत सप्लाई शुरू कराई। एसडीओ मनोज कुमार ने बताया कि ट्रांसफार्मर के वायर में आग लगने के कारण कुछ समय के लिए विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई थी।

परचून की दुकान में लगी आग, हजारों का नुकसान

बुलंदशहर: कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला मुरारीनगर निवासी महबूब की जीटी रोड पर परचून की दुकान है। मंगलवार देर शाम करीब नौ बजे वह अपनी दुकान का ताला लगाकर घर चला गया था। थोड़ी ही देर बाद अचानक उसकी दुकान में आग लग गई। दुकान से धुंआ निकलता हुआ देखकर मौके पर काफी लोग एकत्र हो गए। उन्होंने फोन करके महबूब को सूचित किया। दुकान संचालक के पहुंचने के बाद लोगों ने किसी तरह से आग पर काबू पाया, लेकिन जब तक दुकान में रखा करीब 40 हजार रुपये का माल जलकर राख हो गया। दुकान में आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.