Move to Jagran APP

जागरूकता के अभाव में धीमी हुई टीकाकरण की रफ्तार

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आकर हजारों लोग बीमार हुए और तेज बुखार की चपेट में आकर सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। अभी तक जनपद में 18 प्लस का टीकाकरण शुरू नहीं हुआ जबकि अब तक 239820 मरीजों का टीकाकरण हो चुका है। ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के अभाव में अभी टीकाकरण की रफ्तार ने गति नहीं पकड़ी। वहीं लोग भीड़भाड़ से बचने के लिए देहात में बने बूथों पर टीकाकरण करा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 04:55 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 04:55 AM (IST)
जागरूकता के अभाव में धीमी हुई टीकाकरण की रफ्तार
जागरूकता के अभाव में धीमी हुई टीकाकरण की रफ्तार

जेएनएन, बिजनौर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आकर हजारों लोग बीमार हुए और तेज बुखार की चपेट में आकर सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। अभी तक जनपद में 18 प्लस का टीकाकरण शुरू नहीं हुआ, जबकि अब तक 2,39,820 मरीजों का टीकाकरण हो चुका है। ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के अभाव में अभी टीकाकरण की रफ्तार ने गति नहीं पकड़ी। वहीं लोग भीड़भाड़ से बचने के लिए देहात में बने बूथों पर टीकाकरण करा रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर में हर कोई डरा हुआ है। यूपी के कई जिलों में 18 प्लस के लिए टीकाकरण अभी शुरू नहीं हुआ है और ना ही आनलाइन बुकिग शुरू हुई है। जनपद में अब तक 2,39,820 को कोरोना से बचाव को टीकाकरण कराया जा चुके हैं, इनमें 45 प्लस आयु वर्ग के 98,655 लोग, 60 प्लस आयु वर्ग 93,249 लोग, फ्रंट लाइन एवं हेल्थ केयर वर्कर 47,916 लोग शामिल हैं। गुरुवार को भी जिला अस्पताल समेत 60 स्थानों से कोरोना से बचाव को टीकाकरण किया गया। वहीं टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में करीब दो हजार निगरानी टीमें जुटी हैं, कितु टीकाकरण के प्रति फैलाई जा रही अफवाहों की वजह से अधिकांश लोग टीकाकरण से बच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की माने, तो देहात में टीकाकरण कराने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है।

ग्राम कंभौर निवासी शूरवीर सिंह, तरुण कुमार, ग्राम मलकपुर डेहरी निवासी आकाश कुमार बताते है कि उन्हें 18 प्लस का टीकाकरण शुरू होने का इंतजार है। वह पंजीकरण कार्य शुरू होते ही अपना-अपना पंजीकरण कराने का मौका नहीं छोड़ेंगे। उनका कहना है कि कोरोना टीके के खिलाफ फैलाई जा रही अफवाहों की वजह से एक वर्ग विशेष के लोग डरे हुए हैं। सरकार को चाहिए ऐसे लोगों को जागरूक करने का काम करे, ताकि समाज के सभी वर्गों के लोग बेहिचक टीकाकरण करा सके। वहीं भीड़ से बचने के लिए अक्सर लोग देहात के बूथों पर टीकाकरण करा रहे हैं। इनका कहना है:

जनपद में कोरोना से बचाव के लिए जिला अस्पताल, सीएचसी एवं पीएचसी के अलावा दर्जनों अन्य बूथों पर टीकाकरण की व्यवस्था की की गई है। टीकाकरण कराने के लिए संबंधित व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना चाहिए।

-डा. वीके गोयल, सीएमओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.