Move to Jagran APP

मास्क व दो गज दूरी से ही संक्रमण रहेगा दूर

कोरोना संक्रमण फिर से अपने पैर पसार रहा है। सर्दियों में तापमान में गिरावट के साथ संक्रमण के रफ्तार पकड़ने की आशंका है। ऐसे में कोरोना संक्रमण के प्रति बरती जाने वाली जरा सी असावधानी हमें पहले जैसी स्थिति में लाकर खड़ा कर सकती है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 10:19 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 10:19 PM (IST)
मास्क व दो गज दूरी से ही संक्रमण रहेगा दूर
मास्क व दो गज दूरी से ही संक्रमण रहेगा दूर

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना संक्रमण फिर से अपने पैर पसार रहा है। सर्दियों में तापमान में गिरावट के साथ संक्रमण के रफ्तार पकड़ने की आशंका है। ऐसे में कोरोना संक्रमण के प्रति बरती जाने वाली जरा सी असावधानी हमें पहले जैसी स्थिति में लाकर खड़ा कर सकती है। यह संक्रमण अभी कम हुआ है, लेकिन अभी भी अ²श्य रूप से हमारे आसपास मौजूद है। ऐसे में केवल मास्क और दो गज की दूरी सहित अन्य सावधानी ही हमारी जीत को संभव बना सकती हैं। यह कहना है नगर के वरिष्ठ चिकित्सक डा. मोहम्मद मोहसिन का।

loksabha election banner

डा. मोहम्मद मोहसिन की सलाह है कि कोरोना महामारी की अभी तक उचित दवाई नहीं आ सकी है। अभी भी कुछ समय लग सकता है, दूसरी ओर सर्दियों के सीजन में पहले से अधिक सावधानी और सजगता बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि तापमान कम होने से एक बार फिर संक्रमण बढ़ने का खतरा है। दिल्ली-एनसीआर में लगातार मामले बढ़ रहे हैं। सरकार भी सावधानी बरतने और रात्रि क‌र्फ्यू लागू करने के निर्देश दे रही है। उन्होंने कहा कि पिछले दो-तीन माह में त्योहारों के दौरान बाजारों और सभी स्थानों पर जिस तरह शारीरिक दूरी का पालन कम हुआ है, ऐसे में खतरा कई गुना बढ़ गया है। डा. मोहसिन की सलाह है कि यही समय है, जब हम पहले जैसी सावधानी बरत कर अभी भी इस संक्रमण को स्वयं से दूर रख सकते हैं। मास्क, दो गज शारीरिक दूर, सैनिटाइजर का नियमित प्रयोग और सरकार के गाइड लाइनों का पालन गंभीरता से करें। मौसम परिवर्तन के दौरान वैसे भी कई बीमारियां जकड़ लेती हैं। प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार, व्यायाम, योग आदि पर ध्यान दें। बिना डाक्टर की सलाह के अपने आप कोई दवा न लें, लक्षण होने पर तुरंत जांच कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.