Move to Jagran APP

ग्राम प्रहरी की लाठी और पगड़ी शासन की शक्ति का प्रतीक- एसपी

जेएनएन बिजनौर ग्राम प्रहरी की लाठी और लाल पगड़ी शासन की शक्ति का प्रतीक है। पंचायत चुना

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 10:23 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 10:23 PM (IST)
ग्राम प्रहरी की लाठी और पगड़ी शासन की शक्ति का प्रतीक- एसपी
ग्राम प्रहरी की लाठी और पगड़ी शासन की शक्ति का प्रतीक- एसपी

जेएनएन, बिजनौर : ग्राम प्रहरी की लाठी और लाल पगड़ी शासन की शक्ति का प्रतीक है। पंचायत चुनाव में प्रशासन की ताकत के रूप में इसका इस्तेमाल करना है। साल 1861 में पुलिस एक्ट वजूद सामने आया है। तभी से ग्राम प्रहरी पुलिस और पूरी व्यवस्था की अहम कड़ी भी हैं। एसपी ने यह बात पुलिस लाइन में आयोजित जिले भर के ग्राम प्रहरियों की संगोष्ठी में कही। इस दौरान बेल्ट, सीटी और पगड़ी समेत पूरी किट प्रदान की।

loksabha election banner

शनिवार को पुलिस लाइन में थानों से 10-10 ग्राम प्रहरियों को बुलाया गया। उनके साथ संवाद गोष्ठी की गई। ग्राम प्रहरियों को कोविड-19 के बचाव के संबंध में भी जागरूक किया गया। ग्राम प्रहरियों को लंबी लाठी, फोटो युक्त परिचय पत्र, सीटी साफा, बेल्ट, ग्राम प्रहरी के नाम से नया चपरास आदि संपूर्ण किट दी गई। एसपी सिटी प्रवीण रंजन ने कहा कि गोष्ठी में समस्त ग्राम प्रहरियों को चुनाव के कार्यों से अवगत कराया गया। गांव में होने वाली अवैध गतिविधियों की सूचना देने के लिए प्रेरित किया गया। डा. धर्मवीर सिंह ने कहा कि चौकीदारों को पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करना है। सभी ग्राम प्रहरियों द्वारा पूर्ण मनोयोग से आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कार्य करने का दृढ़ संकल्प दिलाया गया। इस पहल से चौकीदारों का बजूद बढ़ा है। उन्हें सिर्फ निष्पक्ष कार्य करना है। चुनाव ड्यूटी के दौरान अपनी लाठी और सीटी अपने पास रखें। एसपी ने बताया कि जिले भर के प्रहरियों के लिए संबंधित थानों में किट भिजवा दी गई है। कार्यक्रम में एएसपी देहात संजय कुमार, एडीएम प्रशासन विनोद कुमार गौड़, सीओ सिटी, कुलदीप गुप्ता, प्रतिसार निरीक्षक आदि मौजूद रहे।

---------------

बनाई जाएगी चौकीदारों की टुकड़ी मतगणना के दिन चौकीदारों को भी टीमों में बांटा जाएगा। दस-दस ग्राम प्रहरियों की एक टुकड़ी के साथ अलग-अलग अधिकारी अपने साथ रखेंगे। बवाल होने पर चौकीदारों को भी लगाया जाएगा। अधिकारी ग्राम प्रहरियों की टीम को लेकर भ्रमण पर रहेंगे। इसके लिए उन्हें तैयार किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.