Move to Jagran APP

नगर को कूड़े की समस्या से नहीं मिल पा रही निजात

नजीबाबाद नगरपालिका परिषद कूड़ा निस्तारण की दिशा में मजबूती से काम नहीं कर सकी है। नगर से रोजाना निकलने वाला कचरा उन क्षेत्रों के लिए भी मुसीबत बनता जा रहा है जहां इसे डंप किया जा रहा है। इससे पहले कुछ जगहों पर विरोध के कारण नगर पालिका परिषद को कूड़ा डालना बंद करना पड़ा था।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 10:16 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 10:16 PM (IST)
नगर को कूड़े की समस्या से नहीं मिल पा रही निजात
नगर को कूड़े की समस्या से नहीं मिल पा रही निजात

जेएनएन, बिजनौर। नजीबाबाद नगरपालिका परिषद कूड़ा निस्तारण की दिशा में मजबूती से काम नहीं कर सकी है। नगर से रोजाना निकलने वाला कचरा उन क्षेत्रों के लिए भी मुसीबत बनता जा रहा है, जहां इसे डंप किया जा रहा है। इससे पहले कुछ जगहों पर विरोध के कारण नगर पालिका परिषद को कूड़ा डालना बंद करना पड़ा था।

loksabha election banner

नगर पालिका परिषद ने दो महीने पहले महात्मा गांधी मेमोरियल इंटर कालेज एवं दूरभाष केंद्र के स्विच रूम के बीच खाली पड़े स्थान को कूड़ा निस्तारण संयंत्र के लिए चिन्हित किया था। यहां लाखों रुपये के बजट से निर्माण कार्य शुरू भी कर दिया गया था। तत्कालीन अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र प्रताप ने बताया था कि योजना के प्रथम चरण में आसपास के मोहल्लों में घरों पर दो कूड़ेदान देकर हर रोज घरों से जैविक और मानव जनित कूड़ा अलग-अलग इकट्ठा किया जाएगा। इस कचरे से कूड़ा निस्तारण संयंत्र पर खाद बनाकर और मानव जनित कचरे को कबाड़ के रूप में बेचकर आय अर्जित करने की योजना बनी थी। कूड़ा निस्तारण संयंत्र का विरोध होने पर काम को बीच में ही रोक देना पड़ा था। इसके बाद योजना अधर में लटक गई। तत्कालीन ईओ ने बताया था कि कूड़ा निस्तारण एवं स्वच्छता मानकों को देखते हुए दूरभाष केंद्र के स्विच रूम के पीछे खाद के गड्ढे की जमीन तलाश ली गई है। जिस पर कूड़ा निस्तारण संयंत्र स्थापित किया जाएगा। पालिका की ओर से महत्वपूर्ण योजना से प्रथम चरण में करीब 150 से 200 परिवारों को जोड़ा जाना था। इन घरों को दो-दो कूड़ेदान देकर गीला व सूखा कूड़ा लेने की योजना को अब तक मूर्तरूप नहीं दिया जा सका है। हालांकि नगरपालिका परिषद ने पूर्वी गंगनहर बाईपास मार्ग पर नानू क्षेत्र में करीब आठ बीघा भूमि तलाश ली है। जिस पर नगर का कूड़ा डाला जा रहा है। पालिका की ओर से यहां बड़ा कूड़ा निस्तारण संयंत्र स्थापित करने की योजना है।

-इनका कहना है

नगर को कूड़ा-करकट की समस्या से निजात दिलाना हमारी प्राथमिकता है। अभी हाल ही में पालिका का कार्यभार संभाला है। योजना पर अब तक किए गए कार्य की जानकारी कर जल्द ही अंतिम रूप देने का प्रयास किया जाएगा।

-विजयपाल सिंह, ईओ नजीबाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.