Move to Jagran APP

एक क्लिक से अलर्ट होगा सिस्टम

बिजनौर एक क्लिक से जिले का पूरा सिस्टम अलर्ट होगा। मैसेज जारी होते ही अफसरों व जवानों तक संदेश पहुंच जाएगा। चुनाव व ड्यूटी संबंधी मैसेज पर ही फोर्स का मूवमेंट होगा। इस कवायद में एसपी ने छह हजार पुलिसकर्मी होमगार्ड अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवानों व अधिकारियों के मोबाइल नंबर बल्क सिस्टम से जुड़वाए हैं। पुलिस की साइबर सेल इस काम में लगी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 10:32 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 10:32 PM (IST)
एक क्लिक से अलर्ट होगा सिस्टम
एक क्लिक से अलर्ट होगा सिस्टम

बिजनौर: एक क्लिक से जिले का पूरा सिस्टम अलर्ट होगा। मैसेज जारी होते ही अफसरों व जवानों तक संदेश पहुंच जाएगा। चुनाव व ड्यूटी संबंधी मैसेज पर ही फोर्स का मूवमेंट होगा। इस कवायद में एसपी ने छह हजार पुलिसकर्मी, होमगार्ड, अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवानों व अधिकारियों के मोबाइल नंबर बल्क सिस्टम से जुड़े हैं। पुलिस की साइबर सेल इस काम में लगी है।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर पुलिस महकमा जुटा है। इस दौरान बाहरी जिलों से भारी संख्या में पुलिसकर्मी व होमगार्ड आए हुए हैं। वहीं दस कंपनी पैरामिलट्री भी पहुंच चुकी है। मतदान को लेकर दिशा-निर्देश के संदेश व्यवस्था में लगे रह व्यक्ति तक पहुंचाना पुलिस-प्रशासन के लिए एक चुनौती भरा होता है। पुलिस महकमे ने इस काम को आसान कर दिया है। अब एक क्लिक पर पूरा सिस्टम अलर्ट रहेगा। क्योंकि करीब नौ हजार शांति समिति के सदस्य, पुलिसकर्मी, होमगार्ड व अ‌र्द्धसैनिक बल के जवानों व अधिकारियों को बल्क मैसेज सिस्टम से जोड़ा गया है। इनमें ढाई हजार जिले के अधिकारी, दारोगा, सिपाही व होमगार्ड जोड़े गए हैं। वहीं साढ़े तीन हजार बाहरी जिलों के पुलिसकर्मी, होमगार्ड व अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवानों को जोड़ा गया है। इनमें एसपी रैंक के अधिकारी से लेकर होमगार्ड तक शामिल है। वहीं तीन हजार शांति समिति के सदस्यों को भी सिस्टम से जोड़ा गया है। इनमें पुलिस-प्रशासन का कोई भी संदेश एक साथ सभी पर पहुंच सकता है। संदेश में ड्यूटी संबंधी दिशा-निर्देश के साथ आपातकालीन संदेश भी जारी किया जा सकता है। हर कहीं कोई समस्या आ रही है या फोर्स को मूव करना है तो आसानी से किया जा सकता है। मतदान प्रक्रिया के दौरान शांति समिति के सदस्यों को भी इस संबंध में आवश्यक जानकारी दी जा सकती है। अभी तक इस व्यवस्था की पूरी बागडौर एसपी के हाथ में हैं। साइबर सेल रात-दिन चुनाव में लगे जवानों व अधिकारियों के मोबाइल नंबर जोड़ने में लगे हैं। इस कवायद के बाद एसपी, डीएम व अ‌र्ब्जवर आसानी से कोई संवाद कर सकते हैं। संदेश सभी तक पहुंचा सकते हैं। इन्होंने कहा..

पुलिस-प्रशासन की ओर से मिलने वाले संदेश का गंभीरता से पालन किया जाएगा। इससे फोर्स को आसानी से मूवमेंट किया जा सकता है।

-संजीव त्यागी, एसपी बिजनौर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.