Move to Jagran APP

साहनपुर में खसरे की चपेट में कई परिवार

साहनपुर में कई परिवार खसरा की चपेट में आ गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 10:57 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 10:57 PM (IST)
साहनपुर में खसरे की चपेट में कई परिवार
साहनपुर में खसरे की चपेट में कई परिवार

बिजनौर, जेएनएन: साहनपुर में कई परिवार खसरा की चपेट में आ गए हैं। खसरा पीड़ित लोग उपचार कराने के लिए घरों से नहीं निकल रहे। पीड़ितों के परिजन कह रहे हैं कि इसका इलाज झाड़-फूंक से ही होगा। बाहर निकलने और दवाई खाने से खसरा और फैलेगा। एक परिवार में उस बेटी के हाथ पीले किए गए, जहां परिवार के कई सदस्य खसरा से पीड़ित हैं। संक्रमण के दुष्प्रभाव से नवविवाहिता भी नहीं बच सकी और शादी के दिन ही खसराग्रस्त हो गई।

prime article banner

साहनपुर के मोहल्ला रवापुरी में आधा दर्जन से ज्यादा परिवारों में खसरे का प्रकोप है। संजय की पुत्री सानिया (10 ) खसरा से पीड़ित है। इससे पहले पुत्र अमन (9) और गौरव (4) को भी खसरा हुआ। संजय की भांजी सोनिया (19) संक्रमण के चलते खसरे की जद में आ गई। संयोग से दो दिन पहले ही सोनिया की शादी हुई। सोनिया की डोली ससुराल पहुंची, तो वह भी खसरे से पीड़ित हो गई। घर से बाहर नहीं निकल पाने के कारण सोनिया अपने मायके पर परंपरागत फेरा डालने नहीं आ पाई है। इसके अलावा 25 वर्षीय विपिन भी खसरा पीड़ित है। जिस कारण वह एक हफ्ते से नौकरी पर नहीं जा पा रहा है। मोहल्ले के छह वर्षीय विराज पुत्र घनश्याम का संपूर्ण टीकाकरण हुआ है। इसके बावजूद वह खसरे से पीड़ित है। दंपती मनोज-ऊमा के चारों बच्चे अमन (10), ज्योति (7) व जुड़वा बेटियां सोनी-मोनी (5) भी खसरे की चपेट में हैं। माता-पिता चारों बच्चों का झाड़-फूंक से इलाज करा रहे हैं। दंपती रंजीत-मंजू की आठ वर्षीय पुत्री शीतल खसरे से पीड़ित है। इसी मोहल्ले की 30 वर्षीय पुष्पा पत्नी कपिल एवं परिवार के बच्चे अंशिका (10), देव (9), अनमोल (7) को भी एक पखवाड़ा पहले खसरे का संक्रमण हुआ था। परिवार ने खसरे से बचाव के लिए कोई दवाई नहीं ली। हालांकि अब परिजन खसरा पीड़ित नहीं हैं, लेकिन शरीर पर काले दाग पड़ चुके हैं, जो खत्म नहीं हो रहे हैं। इनका कहना है

झाड़-फूंक खसरे से बचाव का अनुचित प्रयास है। खसरे से बचाव के लिए सरकारी अस्पताल पर टीकाकरण एवं उपचार की अन्य मेडिकल सुविधाएं हैं। खसरा प्रभावित क्षेत्र का सर्वे कराकर पीड़ितों एवं संक्रमण से बचाने के लिए अन्य लोगों का टीकाकरण कराया जाएगा।

डॉ सर्वेश निराला, प्रभारी चिकित्साधिकारी नजीबाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.