Move to Jagran APP

श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर मंदिरों में की पूजा-अर्चना

चैत्र मास के प्रथम नवरात्र पर मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना के साथ नवरात्रों का शुभारंभ हुआ। श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर मंदिरों में पूजा-अर्चना करते हुए परिवार में सुख-समृद्धि की कामना की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 11:32 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 11:32 PM (IST)
श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर मंदिरों में की पूजा-अर्चना
श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर मंदिरों में की पूजा-अर्चना

जेएनएन, बिजनौर। चैत्र मास के प्रथम नवरात्र पर मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना के साथ नवरात्रों का शुभारंभ हुआ। श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर मंदिरों में पूजा-अर्चना करते हुए परिवार में सुख-समृद्धि की कामना की।

loksabha election banner

नगीना रोड पर स्थित मां कालियावाला मंदिर पर भक्तों ने मां को प्रसाद चढ़ाया। हालांकि कोरोना गाइड लाइन के चलते मंदिरों में अधिक भीड़ नहीं देखी गई। वहीं, नहटौर में नवरात्र पर मंदिर सजाए गए। मंगलवार को श्रद्धालुओं ने प्रथम नवरात्र का व्रत रखा। घर में मां शैलपुत्री की पूजा व कलश स्थापना के बाद मंदिरों में जाकर मां का आशीर्वाद लिया। नगीना रोड स्थित एतिहासिक मां कालियावाला मंदिर में श्रद्धालुओं ने पूजा पाठ के बाद मां को प्रसाद और श्रृंगार का सामान अर्पित किया। सुबह से ही भक्त मंदिर पहुंचने लगे थे। कालियावाला मंदिर पर मेला भी लगा, जहां बच्चों खरीदारी की। हालांकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण और गाइड लाइन के चलते मंदिरों में पहले की तरह भीड़ नहीं देखी गई।

नहटौर: मंगलवार को श्रद्धालुओं ने मुहुर्त के अनुसार मां की पूजा अर्चना करके परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। चामुंडा धाम, पंचायती मंदिर, पूर्वी चौधरियान शिव मंदिर, हाथीवाला दुर्गा मंदिर आदि मंदिरों को सजाया गया। नगर पालिका की ओर से सफाई व्यवस्था की गई। इसके अलावा ग्राम कासमपुर लेखराज, शादीपुर, बेगराजपुर, फलौदा, बल्ला शेरपुर आदि में महिला व पुरुषों ने नवरात्रों का पहला उपवास रख कर पूजा अर्चना की।

...

सरस्वती विद्या मंदिर में मनाया नववर्ष

श्री देवा शंकर सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में नववर्ष कार्यक्रम मनाया गया। मंगलवार को विद्यालय के सह व्यवस्थापक ललित राजपूत ने बताया कि चैत्र शुक्ल नववर्ष प्रतिपदा संवत 2078, डा. हेडगेवार जयंती, ब्रह्मा जी द्वारा सृष्टि की रचना, युधिष्ठिर का राज्याभिषेक, आर्य समाज की स्थापना आदि महान कार्य आज ही के दिन हुए थे। मुख्य वक्ता नगर व खंड प्रचारक किरतपुर दीपक ने हेडगेवार के जीवन से संबंधित प्रेरणादायक प्रसंग सुनाए।

प्रधानाचार्य पूरन सिंह एवं सरस्वती शिशु मंदिर की प्रभारी प्रधानाचार्या रेनू चौधरी ने भी हिदू नववर्ष के संबंध में जानकारी दी। नगर शारीरिक प्रमुख किरतपुर विपिन कुमार भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.