Move to Jagran APP

कोयले से भरी मालगाड़ी के डिब्‍बे ट्रैक से उतरे, एक किलोमीटर तक ट्रैक क्षतिग्रस्‍त Bijnaur News

बुधवार सुबह अपलाइन पर कोयले से भरी मालगाड़ी ट्रेन जा रही थी। नगीना बुंदकी रेलवे स्टेशन के बीच ग्राम खुशहालपुर मठेेरी के रेलवे क्रॉसिंग के पास मालगाड़ी के दो डब्बे ट्रैक से उतर गए।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 11:38 AM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 11:38 AM (IST)
कोयले से भरी मालगाड़ी के डिब्‍बे ट्रैक से उतरे, एक किलोमीटर तक ट्रैक क्षतिग्रस्‍त Bijnaur News
कोयले से भरी मालगाड़ी के डिब्‍बे ट्रैक से उतरे, एक किलोमीटर तक ट्रैक क्षतिग्रस्‍त Bijnaur News

बिजनौर, जेएनएन। नगीना रेलवे स्‍टेशन पर मालगाड़ी ट्रेन के डब्बे ट्रैक से उतरने से लगभग एक किलोमीटर ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया। ट्रैक से डब्बे उतरने की सूचना ड्राइवर व गेट मैन ने नगीना के स्टेशन मास्टर को दी। सूचना मिलते ही रेलवे विभाग में हड़कंप मच गया और डीआरएम सहित तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा पटरी से उतरे हुए मालगाड़ी के डब्बो को सुबह एक्सिडेंटल रिलीफ ट्रेन ART द्वारा पटरी पर रख 7:30 बजे मालगाड़ी को रवाना किया और ट्रैक को सही करने के लिए युद्ध स्तर पर सैकड़ों कर्मचारियों द्वारा काम शुरू कर दिया गया।

loksabha election banner

एक क‍िलोमीटर तक ट्रैैैक क्षतिग्रस्त

बुधवार की तड़के 3:00 बजे अपलाइन पर कोयले से भरी मालगाड़ी ट्रेन जा रही थी ट्रेन जब नगीना बुंंदकी रेलवे स्टेशन के बीच ग्राम खुशहालपुर मठेरी के रेलवे क्रॉसिंग के पास पहुंची तो अचानक मालगाड़ी के दो डब्बे ट्रैक से उतर गए ट्रैक से उतरने पर कुछ देर तक तो ड्राइवर को आभास नहीं हुआ और मालगाड़ी के कोच खींचते चले गए जिससे एक किलोमीटर तक ट्रैक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया उसके बाद ड्राइवर ने तुरंत गाड़ी को रोका और इसकी सूचना गेटमैन व ड्राइवर ने नगीना स्टेशन मास्टर को दी स्टेशन मास्टर ने घटना की सूचना उच्च अधिकारियों को दी ट्रैक से डब्बे उतरने की सूचना मिलते ही रेलवे विभाग में हड़कंप मच गया और डीआरएम सहित तमाम अधिकारी मशीनों व सैकड़ों लेबर के साथ घटनास्थल पर पहुंचे सबसे पहले तो एक्सिडेंटल रिलीफ ट्रेन में लगी मशीनों द्वारा ट्रक से उतरे डब्बो को ट्रैक पर चढ़ाया तथा सुबह 7:30 बजे मालगाड़ी ट्रेन को रवाना किया जिससे अधिकारियों ने राहत की सांस ली और क्षतिग्रस्त हुए 1 किलोमीटर लंबे ट्रैक का युद्ध स्तर पर मरम्मत का कार्य शुरू किया। क्षतिग्रस्त होने से अपलाइन से गुजरने वाली कुछ ट्रेनों को पिछले स्टेशनों पर रोक दिया गया तथा कुछ ट्रेनों चंडीगढ़ एक्सप्रेस आदि को मुरादाबाद से ही रूट डायवर्ट कर चलाया गया। समाचार लिखे जाने तक ट्रैक की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा था तथा डीआरएम अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ मौके पर मरम्मत कार्य करा रहे थे। डीआरएम ने बताया कि पटरी से डब्बे क्यों उतरे इसकी जांच की जाएगी तथा मरम्मत का कार्य तेजी से चल रहा है शीघ्र ही ट्रैक को सुचारू कर दिया जाएगा तथा इसमें कोई भी जनहानि नहीं हुई है क्योंकि मालगाड़ी के डिब्बों में कोयला भरा हुआ था।

बदले गए रूट

नगीना रेलवे स्टेशन पर यात्री ट्रेनों का इंतजार करते रह गए और लखनऊ चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन व दो अन्य स्पेशल ट्रेन को मुरादाबाद से ही रूट डायवर्ट कर मेरठ-सहारनपुर रूट से निकाला गया है। स्टेशन अधीक्षक हरिमोहन मीणा ने बताया अप लाइन रूट से निकलने वाली ट्रेन लिंक एक्सप्रेस व यात्री ट्रेन ऋषिकेश पैसेंजर 22 अक्टूबर तक पहले रद्द है जिस कारण यात्रियों को सुबह के समय अभी तक किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई है। संभवत 2:00 बजे के बाद अपलाइन रूट प्रारंभ कर दिया जाएगा। बजे से पहले कोई यात्री ट्रेन नहीं है डाउन लाइन की ट्रेनों पर किसी भी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

इन्‍होंने बताया

मौके पर पहुंचे डीआरएम मुरादाबाद तरुण प्रकाश ने बताया कि आप लाइन रूट को ठीक कराने में इंजीनियर व सैकड़ों कर्मचारी लगे हैं, रूट चालू होने में अभी टाइम लगेगा। इधर विनोद कुमार ट्रॉलीमेन कांठ ने बताया कि खंभा नंबर 1477/5 से 1478/1 तक लगभग एक किलोमीटर रेल रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हुआ है, जिसमें लगभग 1000 स्लिपर टूट चुके हैं, जिनको बदलने का कार्य जारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.