Move to Jagran APP

गंगा में उफान, रायपुर खादर की आबादी में घुसा पानी

बिजनौर जेएनएन। पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में हो रही बारिश से गंगा और मालन नदी उफान पर

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 10:38 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 06:04 AM (IST)
गंगा में उफान, रायपुर खादर की आबादी में घुसा पानी
गंगा में उफान, रायपुर खादर की आबादी में घुसा पानी

बिजनौर, जेएनएन। पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में हो रही बारिश से गंगा और मालन नदी उफान पर है। गंगा नदी की तेजधार ने ग्राम गौसपुर समेत कई गांवों में कटान कर रही है। वहीं जलीलपुर क्षेत्र के ग्राम रायपुर खादर में गंगा का पानी घुस गया है, जबकि दत्तियाना-नारनौर मार्ग पर एक से डेढ़ फुट पानी चल रहा है।

loksabha election banner

पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में कई दिन से रूक-रूक कर हुई बारिश की वजह से गंगा, मालन नदी पूरे उफान पर है। गुरुवार को शाम चार बजे भीमगोड़ा बांध से 1.29 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया, जबकि बिजनौर बैराज पर लेबिल मेंटेन करने के बाद 1.29 लाख क्यूसेक पानी डाउन स्ट्रीम में डिस्चार्ज किया गया। इसके अलावा कोटावाली, रवासन, नदी का हजारों क्यूसेक पानी गंगा नदी में पहुंच रहा है। गंगा की तेजधार पिछले कई दिन से गौसपुर, कुंदनपुर, इंछावाला, लाडपुर, लतीफपुर, रामजीवाला, डैबलगढ़ में कटान कर रही है। खादर क्षेत्र में खड़ी फसल में दो से तीन फुट पानी भरने की वजह से पशुओं के लिए चारे का संकट खड़ा हो गया है। वहीं रावली-ब्रह्मपुरी के बीच मालन नदी के रपटे पर पानी चलने से गीदड़पुरा समेत कई गांवों का बिजनौर मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। -जंगल में भरा चार फुट पानी

जलीलपुर : गंगा में आए के कारण जलीलपुर मार्ग पर नारनौर-दत्तियांना मार्ग पर एक से डेढ़ फुट पनी चल रहा है। वहीं गंगा का पानी ग्राम रायपुर, सीकरी, दत्तियांना व जमालुद्दीन के जंगल में चार-चार फुट पानी भरा हुआ है। ग्राम रायपुर खादर में आबादी में गंगा का पानी पहुंच गया, लेकिन अभी कोई नुकसान नहीं हुआ है। जलस्तर बढ़ने से ग्रामीणों के सामने पशुओं के चारे की समस्या उत्पन्न हो गया है।

-किसान दे रहे पहरा

नांगलसोती: गंगा का जलस्तर यथावत बना हुआ है। गंगा की तेजधार ग्राम सौफतपुर एवं गौसपुर में कटान कर रही है। क्षेत्र के सैकड़ों किसानों की गन्ना, चारा एवं धान की फसल गंगा में समा गई। ग्रामीणों उमर, नाजिम, नूरहसन, उस्मान आदि का कहना है कि वह कई बार गंगा पर स्थाई तटबंध बनवाने की मांग कर चुके है, लेकिन मामला ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है। उधर गौसपुर के किसान बाढ़ की आशंका को देखते हुए रात्रि में पहरा दे रहे है।

-खेतों में घुसा मालन नदी का पानी

नांगलसोती: क्षेत्र के ग्राम बाखरपुर,पुंडरीकला,सबलपुर वितरा सहित रामनगर बुड़गरा,बुड़गरा,मौअज्जमपुर के जंगल में मालन नदी का पानी घुस गया। इन गांवों के किसानों का कहना है कि यदि मालन नदी का जलस्तर बढ़ा, तो कटान शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.