Move to Jagran APP

पौष्टिक व संतुलित आहार के साथ विटामिन-सी वाले खाद्य पदार्थों का करें सेवन

जेएनएन बिजनौर। कोरोना संक्रमण को सजग व जागरूक रहकर हराया जा सकता है। शीत के मौसम मे

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 06:21 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 06:21 PM (IST)
पौष्टिक व संतुलित आहार के साथ विटामिन-सी वाले खाद्य पदार्थों का करें सेवन
पौष्टिक व संतुलित आहार के साथ विटामिन-सी वाले खाद्य पदार्थों का करें सेवन

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना संक्रमण को सजग व जागरूक रहकर हराया जा सकता है। शीत के मौसम में ठंडे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। पौष्टिक व संतुलित आहार के साथ-साथ विटामिन-सी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। उबले हुए पानी में नमक मिलाकर गुनगुना होने पर सुबह-शाम गलारे करें। शरीर की इम्युनिटी बनाए रखने के लिए हल्दी युक्त दूध, लौंग, अदरक, तुलसी का सेवन करना लाभकारी है।

loksabha election banner

यह बात नगर के चिकित्सक डा. मधु प्रकाश कर्णवाल ने कही। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस देश ही नहीं पूरे विश्व के लिए जटिल समस्या है। वैज्ञानिक कोरोना वायरस की दवा तैयार करने में लगे हैं। जब तक दवाई नहीं तब तक लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सजग व जागरूक रहने की आवश्यकता है। शीत का मौसम शुरू हो चुका है। ठंड में किसी भी संक्रमण के फैलने की पूरी संभावना रहती है। कोरोना वायरस ने भी फिर से पांव पसारना शुरू किया है। कई प्रदेशों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वयं को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए सेहत का ध्यान रहना जरूरी है। छोटी-छोटी बातों पर अमल करके कोरोना को हराया जा सकता है। जैसे घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाएं, एक-दूसरे से बात करते समय उचित दूरी का ध्यान रखें, समय-समय पर हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोते रहें। बीमार होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें और चिकित्सक के परामर्श के बाद दवाइयों को सेवन करें। बुखार, खांसी, जुकाम से आराम नहीं मिलने पर तुरंत कोरोना परीक्षण कराएं। खानपान में ऐसे पदार्थो को सेवन करें जिससे शरीर की इम्युनिटी पावर में बनी रहे। हल्दी युक्त दूध, शहद, लौंग, अदरक, काली मिर्च, तुलसी आदि का सेवन हमारी इम्युनिटी पावर को बनाए रखने में सहायक है। उन्होंने कहा कि कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए फिलहाल सरकारी द्वारा जारी गाइडलाइन पर अमल करना ही सुरक्षित उपाय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.