Move to Jagran APP

जागरूकता की पिच पर बोल्ड होगा कोरोना

सर्दी बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रमण में भी तेजी आने लगी है। जितना कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है उतने ही लोग लापरवाह भी हो रहे है। बसें हो या बाजार लोग शासन के निर्देशों का उल्लंघन करते नजर आते हैं। मास्क नहीं लगाने वालों पर पुलिस कुछ चालान कर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेती है। पहले जब कोई मरीज मिलता था तब पूरे मोहल्ले को सीज कर दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 10:16 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 10:16 PM (IST)
जागरूकता की पिच पर बोल्ड होगा कोरोना
जागरूकता की पिच पर बोल्ड होगा कोरोना

जेएनएन, बिजनौर। सर्दी बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रमण में भी तेजी आने लगी है। जितना कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, उतने ही लोग लापरवाह भी हो रहे है। बसें हो या बाजार, लोग शासन के निर्देशों का उल्लंघन करते नजर आते हैं। मास्क नहीं लगाने वालों पर पुलिस कुछ चालान कर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेती है। पहले जब कोई मरीज मिलता था, तब पूरे मोहल्ले को सीज कर दिया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण बढ़ने के बावजूद लोग इसे समाप्त मानने लगे हैं। हालात यह है कि चाहे बस हो या बाजार, सभी जगह लोग बिना मास्क लगाए दिखाई देंगे। मंदिर हो या मस्जिद सभी जगह लोग लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहे है। न तो कोई गाइड लाइन का पालन करता दिखाई दे रहा है और न ही सुरक्षा का कोई उपाय ही कर रहा है। मानों कोरोना समाप्त हो चुका है। कुछ समय पहले जब कोई मरीज मिलता था, तब पूरे मोहल्ले को सीज कर दिया जाता था। लेकिन अब व्यवस्था पूरी तरह से बदल गई है। अब किसी क्षेत्र में कई मरीज मिलने पर भी उसे कंटेनमेंट जोन नहीं बनाया जाता। लोग पहले की तरह ही बाजार में घूमते दिखाई देते हैं। मोहल्ले वाले ही नहीं पीड़ित के स्वजन भी बेरोकटोक घूमते नजर आते हैं।

---

मास्क मुंह पर लटकाने को नहीं

पुलिस के चालन से डर से कुछ लोग मास्क तो लगा लेते हैं, लेकिन उनके गले पर लटका दिखाई देता है। किसी चौराहे के आने अथवा पुलिसकर्मी के दिखाई देने पर मास्क को मुंह पर लगा लेते हैं, ताकि चालान से बचा जा सके। पुलिस भी कुछ चालान कर जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेती है।

--- बसों में भी नहीं लगा रहे मास्क

रोडवेज बसों में वैसे तो मास्क अनिवार्य है, लेकिन लोग बिना मास्क लगाए ही यात्रा कर रहे हैं। इतना ही नहीं शासन के निर्देश के विपरीत बसों में क्षमता से अधिक टिकट दिए जाते हैं। इस कारण लोगों को खड़े होकर यात्रा करने को मजबूर होना पड़ता है।

---

जागरूकता से ही टूटेगी कोरोना की चेन

सीएमओ डा. विजय यादव का कहना है कि लोगों के जागरूक होने से ही कोरोना की चेन को तोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि घर से निकलते समय मास्क अवश्य ही लगाए। लोगों से बात करते समय कम से कम दो मीटर की दूरी रखें। साबुन-पानी अथवा सैनिटाइजर से हाथ साफ करने को आदत में शामिल करें। इन नियमों का पालन करने से ही कोरोना को हराया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.