Move to Jagran APP

आंगनबाड़ियों ने सीएम को सुना लाइव, मानदेय बढ़ोत्तरी से गदगद

बिजनौर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में किशोरी बालिकाओं के लिए स्कीम फॉर एडोलसेन्ट ग‌र्ल्स (एसएजी) का शुभारंभ किया। जनपद स्तर पर विकास भवन स्थित सभागार एवं सभी विकास खंडों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं मुख्य सेविकाओं एवं बाल विकास परियोजना अधिकारियों ने सीएम के संबोधन का सजीव प्रसारण सुना व देखा गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 10:43 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 10:43 PM (IST)
आंगनबाड़ियों ने सीएम को सुना लाइव, मानदेय बढ़ोत्तरी से गदगद
आंगनबाड़ियों ने सीएम को सुना लाइव, मानदेय बढ़ोत्तरी से गदगद

बिजनौर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में किशोरी बालिकाओं के लिए स्कीम फॉर एडोलसेन्ट ग‌र्ल्स (एसएजी) का शुभारंभ किया। जनपद स्तर पर विकास भवन स्थित सभागार एवं सभी विकास खंडों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मुख्य सेविकाओं एवं बाल विकास परियोजना अधिकारियों ने सीएम के संबोधन का सजीव प्रसारण सुना व देखा गया। वहीं मुख्यमंत्री के मानदेय बढ़ाने की घोषणा से गदगद आंगनबाड़ियों ने मिठाई बांटकर खुशी मनाई।

prime article banner

लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संबोधन का सभी ब्लाकों में लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई थी।

सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि किशोरावस्था प्रत्येक महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है। यह बचपन और महिला बनने के मध्य मानसिक, भावनात्मक एवं मनोवैज्ञानिक विकास का सबसे महत्वपूर्ण चरण होता है। यदि किशोरी बालिकाओं को लक्षित कार्यक्रमों से बाहर रखा जायेगा, तो बाल विकास के लिए किये जा रहे प्रयास पूरे नहीं होंगे। कहा कि स्कूल न जाने वाली किशोरी बालिकाओं की बहुआयामी आवश्यकताओं को समझना एवं इन बालिकाओं को स्कूल प्रणाली में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से किशोरी बालिकाओं को स्कीम फॉर एडोलसेन्ट ग‌र्ल्स (एसएजी) प्रारंभ की गई। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी दीप्ति भार्गव, जिला पंचायत राज अधिकारी मनीष कुमार आदि अधिकारी उपस्थित व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

कोतवाली देहात : विकासखंड कोतवाली के डवाकरा हाल में गुरुवार को टीवी के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री का संबोधन सुना। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रारंभ होने वाली सबला योजना के बारे में बताया। जिसका पहला चरण आगामी 8 मार्च को बालिका किशोर योजना के शुभारंभ किशोरी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस योजना में बालिकाओं को 2 किलोग्राम चना, 1 किलोग्राम अरहर दाल, देसी घी के अलावा अन्य पौष्टिक आहार भी दिया जाएगा। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के मानदेय में 15 सौ रुपये व सहायिका के मानदेय में 750 रुपये व मिनी आंगनबाड़ी के मानदेय में 1250 रुपये की बढ़ोतरी करने की घोषणा की हैं ।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री संघ की जिलाध्यक्ष वेदलता शर्मा ने कहा कि मानदेय में बढ़ोत्तरी आंगनबाड़ियों के आंदोलन का नतीजा है। उनकी मांग राज्य कर्मचारी का दर्जा और सुविधा देने की। इसके लिए समय-समय पर आंदोलन चलता रहेगा।

जलीलपुर:

ब्लॉक के डवाकरा हाल में आयोजित किशोरी बालिका योजना शुभारंभ कार्यक्रम के मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री का संबोधन सुना।

सीडीपीओ महेश कुमार, सचिन शर्मा, गगन शर्मा, शमा परवीन, ऋषभ कुमार आदि उपस्थित रहे। मानदेय बढ़ोत्तरी पर खुशी जताई

हल्दौर: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मानदेय में 1500 रुपये तथा सहायिकाओं के मानदेय में 750 रुपये मासिक बढ़ोतरी की घोषणा को नाकाफी बताया।

कार्यक्रम में जयपाल ¨सह, हिमांशु कुमार,सुधीर राजपूत ,डॉ मदनपाल ¨सह मौजूद रहे।

बिजएन- 3, 4, 5

पारिश्रमिक बढ़ने की घोषणा से खिले चेहरे

जासं, नजीबाबाद: विकास खंड कार्यालय परिसर में गुरुवार दोपहर सजीव प्रसारण में सीएम ने प्रतिमाह छह सामुदायिक कार्यक्रमों का कुशल संचालन, तीन माह में एक बार सुपोषण मेला आयोजित करने, बालक-बालिका की बुनियादी परवरिश बेहतर ढंग से करने का संकल्प दिलाया। सीएम ने 500 रुपये प्रोत्साहन राशि का लाभ लेने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से स्मार्ट फोन का उपयोग सूचना के त्वरित आदान-प्रदान और कार्यक्रमों की सफलता के लिए इस्तेमाल करने के लिए कहा, तो स्मार्ट फोन नहीं चलाने वाली कार्यकर्ता एक-दूसरे को तांकती नजर आईं। पारिश्रमिक बढ़ोत्तरी की घोषणा की ब्लॉक अध्यक्ष कमला देवी, सुमन गुप्ता, गजाला परवीन आदि ने सराहना की।

किरतपुर: गुरुवार दोपहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के हॉल में टेलीविजन पर मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि किशोरियों के स्वास्थ्य के लिये प्रत्येक माह की आठ तारीख को किशोरी बालिका स्वास्थ्य योजना में किशोरी दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने कन्या सुमंगला योजना आदि की जानकारी दी। मानदेय बढ़ाने की घोषणा का स्वागत किया। बीडीओ अम्ब्रीश कुमार, सुषमा राठौर, श्याम, रेखा देवी, बबीता, शशी, मीनाक्षी, आमना, पूनम, राजकुमारी, मंजू आदि उपस्थित रहीं।

..और ढोनी पड़ गईं कुर्सियां

मुख्यमंत्री के सजीव प्रसारण के समापन पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मैदान में पड़ी कुर्सियां ड्वाकरा हॉल में रखनी पड़ गईं। जिससे काफी देर तक अफरा-तफरी मच रही। एक आंगनबाड़ी के मुंह पर कुर्सी का पाया लगने वह चेहरे पर मामूली चोट आई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.